क्या आपने कभी खाया हैं रामफल, लगता है बेहद स्वादिष्ट, शरीर को मिलते है अनेक फायदे

Prickly Pear: जब कभी भी शरीर को स्वस्थ रखने की बात आती है तो फलों का ध्यान सबसे पहले दिमाग में आता है। फलों को हमेशा ही सेहत के लिए सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। आज हम बात कर रहे हैं रामफल की, जी हां, इस फल के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। यह फल कांटेदार होता है लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ramfal

Prickly Pear: फलों को हमेशा ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। बहुत से फल ऐसे होते हैं जिनके बारे में हम सभी जानते हैं। वहीं कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जिनके बारे में हमें ज्यादा कुछ पता नहीं होता है। इन्हीं फलों में से एक है रामफल। यह एक कांटेदार फल होता है। रामफल, जिसे प्रिकली पियर (Prickly Pear) भी कहा जाता है, एक कैक्टस का फल है। यह फल दिखने में लाल और पीले रंग का होता है और खाने में अंगूर और अनार जैसा स्वाद देता है। रामफल भारत, मेक्सिको, दक्षिण अमेरिका और उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों में पाया जाता है। यह फल सूखे और बंजर जमीन में उग सकता है।

रामफल में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं

विटामिन सी: रामफल विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, संक्रमण से लड़ने और कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है।

विटामिन ए: रामफल विटामिन ए का भी एक अच्छा स्रोत है। विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह रात की दृष्टि को बेहतर बनाने, मोतियाबिंद और मैक्युलर डिजनरेशन के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

फाइबर: रामफल फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है। फाइबर पाचन में सुधार करने, कब्ज को रोकने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

आयरन: रामफल आयरन का भी एक अच्छा स्रोत है। आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है। यह एनीमिया को रोकने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

रामफल से क्या क्या फायदे होते हैं

इम्यूनिटी बढ़ाए

रामफल में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

आँखों के लिए फायदेमंद

रामफल में विटामिन ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह रात की दृष्टि को बेहतर बनाने, मोतियाबिंद और मैक्युलर डिजनरेशन के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर

रामफल में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

कैंसर के जोखिम को कम करे

रामफल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पाचन में सुधार करे

रामफल में फाइबर होता है जो पाचन में सुधार करने में मदद करता है। यह कब्ज को रोकने और कोलन कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

रामफल को कैसे खाएं

सीधे खाना: रामफल को धोकर और छिलके को हटाकर सीधे खाया जा सकता है। रामफल का स्वाद अंगूर और अनार जैसा होता है।

जूस बनाना: रामफल का जूस बनाना एक आसान और स्वादिष्ट तरीका है। रामफल को धोकर छिलके को हटाकर ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर, इसे छानकर और स्वादानुसार चीनी मिलाकर पिएं।

सलाद में मिलाना: रामफल को सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है। रामफल को धोकर छिलके को हटाकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर, इसे सलाद में मिलाकर खाएं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न धार्मिक स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों के आधार पर लिखा गया है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News