सर्दियों में चीकू खाने के हैं बहुत फायदे, वजन भी कम करता है ये मीठा फल

चीकू में विटामिन ए, सी और ई होता है। ये तीनों ही विटामिन स्किन के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। सर्दियों के सुपर फूड्स की लंबी फेहरिस्त है, जैसे मटर, चुकंदर, गाजर, संतरा और न जाने क्या-क्या? इन्हीं सुपर फूड्स में से एक है चीकू। गोल-गोल खाकी छिलके से ढंका स्वादिष्ट फल चीकू, जिसकी मिठास जुबान तर कर देती है। स्वाद में लाजवाब इस फल में विटामिन बी, सी और ई भरपूर मिलते हैं। मिनरल्स में गिनती शुरू होती है कैल्शियम, मैग्नीशियम से और पोटैशियम, मैंगनीज, फाइबर्स और एंटीऑक्सीडेंट्स तक चलती चली जाती है। चीकू खाने के कई फायदे हैं, जो सर्दियों में इसकी भरपूर खुराक लेने पर मजबूर कर देंगे।

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चमक उठेगी त्वचा

चीकू में ऐसे तत्व मौजूद हैं, जो स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। चीकू में विटामिन ए, सी और ई होता है। ये तीनों ही विटामिन स्किन के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। स्किन को मॉइस्चराइजिड रखने, उसकी चमक बरकरार रखने और ड्राएनेस को कम रखने में ये तीनों विटामिन काम आते हैं। इसलिए चीकू खाने से आप अपनी स्किन को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं।

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डाइजेशन करे इम्प्रूव

चीकू के सेवन से डाइजेशन भी ठीक होता है। छिलके सहित चीकू खाने से उसके फाइबर्स डाइजेशन को दुरूस्त रखने में अपना असर दिखाते हैं। वहीं मौजूद टैनिन भी डाइजेशन ठीक रखता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गैस, सूजन और पेट दर्द में राहत देते हैं।

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मोटापा करे कम

चीकू के सेवन से मोटापा भी कम होता है। चीकू अपने गुणों से मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है। साथ ही चीकू से ये अहसास होता है कि भूख नहीं लगी है। तेज भूख में दो चीकू पेट भरने का अहसास करवा देते हैं। भूख कम होने की वजह से ज्यादा खाना नहीं खाया जाता. इसका सीधा असर वजन पर पड़ता है।