सीने में जलन और पेट की गर्मी से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे से तुरंत पाएं आराम

अगर आप भी कुछ इस तरह की समस्या से गुजर रहे हैं और पेट की गर्मी या सीने में जलन जैसी समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम यहां पर कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। गलत खान-पान हमारे शरीर के लिए काफी नुकसान दायक साबित हो सकता है। वहीं कुछ लोगों को आए दिन Acidity की समस्या से भी ग्रषित हैं। सीने में जलन और पेट की गर्मी जैसी समस्याओं से बहुत से लोग गुजर रहे हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए हो सकता है कि आपने गोली दवाओं का भी सहारा लिया हो हालांकि इस तरह की समस्या से निजात पाने के लिए आपको बिना डाॅक्टर परामर्श के कोई भी कदम नहीं उठाना चाहिए। अंग्रेजी दवाओं के लिए तो बहुत ही जरूरी होता है डाॅक्टर से सलाह लेना क्योंकि इन दवाओं के बहुत से साइडइफेक्ट्स भी रहते हैं। अगर आप भी कुछ इस तरह की समस्या से गुजर रहे हैं और पेट की गर्मी या सीने में जलन जैसी समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम यहां पर कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप एसिडिटी समस्या से निजात पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Mandi bhav: 5 जून 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

सौंफ खाने से होगा फायदा

  • अगर आप भी Acidity से राहत पाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक चम्मच सौंफ खूब चबाकर खाएं और फिर 2 से 3 घूंट गुनगुना पानी पी लें। ऐसा करने से आपको तुरंत ही राहत मिलेगी।
  • इसके अलावा आप अपनी एसिडिटी की समस्या से तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं एवं कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं तो अपने साथ सौंफ और मिश्री रख लें ऐसा करने से एसिडिटी में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें- Women Health : पिल या कंडोम के बिना भी रोकिये अनचाही प्रेग्नेंसी, इस मेथड से रहिये बेफिक्र

गुड़ खाने से भी होगा फायदा
गुड़ मानव शरीर के लिए काफी हितकारी बताया गया है इसमें पोटैशियम और मैग्निशियम दोनों ही पाए जाते हैं। ये शरीर का पीएच मान को भी मेंटेन करता है साथ ही पाचन क्रिया को भी दुरूस्त करने में सहायक होता है। गुड़ का एक छोटा सा पीस खाने से आपकी जलन संबधी समस्या भी एकमद से ठीक हो सकती है। बस इस बात का ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन करने से जलन की समस्या भी बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें- Women Health : आसान गर्भनिरोधक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के खतरनाक Side Effects

अजवाइन का करें सेवन
घर के हर किचन में अजवाइन देखने को मिल जाती है सेहत की दृष्टि से इसके कई लाभ भी बताए गए हैं। Acidity की समस्या से बचने के लिए आप एक चौथाई चम्मच अजवाइन को अपने मुंह में रख लें और खूब चबाकर खाएं और ऊपर से थोड़ा सा पानी पी लें। ऐसा करने से आपको तुरंत ही राहत मिल जाएगी। इसके अलावा अगर आपके घर में अजवाइन के पत्ते रखे हुए हैं तो इसे आप काला नमक के साथ भी खा सकते हैं और खाने के बाद पानी पी लें। ये दोनों ही तरीका आपकी जलन को खत्म कर देगा।

Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के लिए है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी बीमारी के सम्बन्ध में अपने डॉ. से परामर्श करें।