जब बहुत हो तनाव तो कैसे करें बॉडी को रिलैक्स

डेस्क रिपोर्ट। नौकरी और जिम्मेदारियों की दौड़-भाग इंसान को ना सिर्फ मानसिक बल्कि शारीरिक रूप से भी थका देती है और फिर यही थकान आपको काम करने से रोकती है, इसी भागदौड़ में लगता है कि थक चुके हैं, ऐसे में आप आराम करना चाहते हैं लेकिन कर नहीं पाते क्योंकि आराम करने के लिए आपको समय नहीं मिलता और फिर यही सब धीरे-धीरे आपके शरीर को कमजोर बनाने लगता है, हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसको ध्यान में रखते हुए आप अपने शरीर और मन दोनों को तनाव के बीच भी रिलेक्स और फ्री महसूस करा सकते है।

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ब्रेक लेने का समय
आपके पास इस बिजी लाइफ में कभी भी ब्रेक लेने का समय नहीं होता है। लेकिन अगर आप नहीं चाहती कि, आपके थकान का गुस्सा किसी और पर उतरे तो ऐसे में आपको कुछ दिनों के लिए ब्रेक तो ले लेना चाहिए। इससे आपका दिमाग भी शांत हो जाएगा और आपको आराम भी मिल जाएगा।

अकेले स्पेंड करे टाइम
आपको अकेले रहकर टाइम जरूर बिताना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि अकेले में आप कई चीजें सोचते हैं और उनके हल निकालते हैं। अक्सर ये हम इसलिए करना पसंद करते हैं ताकि हमारा मन शांत रहे और हम कुछ अच्छा सोच सके। संभव हो तो किसी नदी या शांत जगह पर जाकर अकेले बैठे और आँखों को बंद कर लंबी लंबी साँसे ले।

अच्छी नींद लें
अगर आपकी नींद काम के चक्कर में पूरी नहीं होती तो भी आप परेशान रहने लगते हैं। ऐसे में आपको सबसे पहले अपने लिए टाइम निकालकर नींद पूरी करनी चाहिए ताकि आप रिलेक्स फील करें। इससे आपका बॉडी भी रिलेक्स फील करेगी और आप हेल्दी भी रहेंगे।

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घूमने का करें प्लान
अगर आप अपने मन और दिमाग दोनों को शांत करना चाहते हैं तो इसके लिए आप चाहे तो बाहर घूमने का प्लान कर सकते हैं। इससे आपकी एक आउटिंग भी हो जाएगी। साथ ही आपकी बॉडी रिलेक्स भी फील करने लगेगी।

फ्रेंड्स को दें टाइम
फ्रेंड्स एक ऐसा माध्यम होते हैं जिसके जरिए हम अपनी आधी जिंदगी बिता देते हैं। उसके लिए बस हम उन्हें टाइम देना चाहिए। क्योंकि उनसे जुड़ी बातें और मस्ती हमारा काम और आसान कर देती है। जिसके कारण हमारा मन और दिमाग दोनों की हेल्दी रहते हैं।

योगा करे

शारीरिक और मानसिक तनाव से मुक्ति के लिए योग आसन सबसे बेहतरीन उपाय माने जाते है, इसलिए योग जरूर करें।

देर तक शावर के नीचे स्नान करें।

मानसिक और शारीरिक तनाव से निजात पाने का कारगर उपाय है वाशरूम में शावर के नीचे देर तक खड़े रहें, आंखे बंद करें और देर तक अपने शरीर को ढीला छोड़ दे, कुछ देर आप बेहतर महसूस करेंगे।