Hair Oil: बालों का टाइप है अलग तो तेल भी होना चाहिए अलग, जानें अपने बाल के अनुसार कौन सा ऑयल है बेस्ट

Hair Oil: अपने हेयर टाइप के अनुसार सही हेयर ऑयल चुनना महत्वपूर्ण है। तेल लगाने से आपके बाल मजबूत, चमकदार और स्वस्थ बन सकते हैं। तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है, वे मजबूत बनते हैं और उनकी चमक बढ़ती है।

hair

Hair Oil: बालों के लिए तेल बहुत जरूरी होता है। यह बात हम अपनी दादी नानी से सुनते आए हैं कि मजबूत बालों के लिए तेल लगाना बहुत जरूरी होता है। बालों की देखभाल में तेल लगाना एक महत्वपूर्ण कदम है। तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है, वे मजबूत बनते हैं और उनकी चमक बढ़ती है। तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। आमतौर पर सभी लोग अपने वीकेंड यानी शनिवार या और रविवार को सिर में तेल लगाते हैं। लेकिन बहुत लोगों का यह सवाल होता है कि तेल लगाने के बावजूद भी बाल अच्छे नहीं रहते हैं, वहीं कई लोगों का यह सवाल होता है कि तेल लगाने से बाल और भी ज्यादा खराब हो जाते हैं। लेकिन सभी तेल सभी बालों के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। बालों के विभिन्न प्रकारों के लिए अलग-अलग तेलों की आवश्यकता होती है। दरअसल, सभी लोगों के बाल अलग-अलग प्रकार के होते हैं, इसलिए हमें अपने बालों के अनुसार तेल लगाना चाहिए। पहले हमें यह जानना होगा कि हमारे बाल किस प्रकार है उस हिसाब से हमें अपने तेल को चुनना चाहिए। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा मन में उठ रहे सभी सवालों के जवाब देंगे साथ ही साथ हम आपको यह बताएंगे कि अपने बालों के अनुसार तेल का कैसे चयन करें, तो चलिए जानते हैं।

बालों के अनुसार कैसे करें तेल का चयन

1. घुंघराले बाल: घुंघराले बालों को नमी की अधिक आवश्यकता होती है। इन बालों के लिए शिया बटर, एवोकाडो, ओलिव ऑयल और आर्गन ऑयल एक अच्छा विकल्प है। इस प्रकार के तेल बालों के फ्रिज को काम करता है और कर्ल्स के टेक्सचर को ठीक करता है।

2. ड्राय बाल: सूखे बालों को भी नमी की आवश्यकता होती है। इन बालों के लिए नारियल तेल, जैतून का तेल, बादाम का तेल, या एवोकेडो तेल अच्छा विकल्प है। ऐसे तेलों में फैटी एसिड और विटामिन भरपूर पाया जाता है।

3. तेल वाले बाल: तेल वाले बालों को हल्के तेल की आवश्यकता होती है। इन बालों के लिए जोजोबा तेल, चाय के पेड़ का तेल, या नीम का तेल अच्छा विकल्प है। इस प्रकार के तेल बालों पर अतिरिक्त भार नहीं डालते हैं और नेचुरल ऑयल को संतुलित करने में मदद करते हैं।

4. पतले बाल: पतले बालों को मजबूत बनाने वाले तेल की आवश्यकता होती है। इन बालों के लिए अरंडी का तेल, भृंगराज तेल, या रोजमेरी का तेल अच्छा विकल्प है।

हेयर ऑयल का उपयोग कैसे करें

तेल को थोड़ा गर्म करें। तेल को अपनी उंगलियों में लें और अपने स्कैल्प और बालों पर धीरे-धीरे मालिश करें।तेल को कम से कम 30 मिनट के लिए लगा रहने दें।अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News