अगर आपको भी है बासी खाने की आदत तो इन चीजों को भूल से भी बासी ना खाएं

दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग है जो आज बनाया हुआ खाना कल खाते हैं। या फिर रात का बचा हुआ खाना या 1 दिन पुराना खाना अगले दिन फ्राई करके खाते हैं। क्या आप भी ऐसा करते हैं?

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग है जो आज बनाया हुआ खाना कल खाते हैं। या फिर रात का बचा हुआ खाना या 1 दिन पुराना खाना अगले दिन फ्राई करके खाते हैं। क्या आप भी ऐसा करते हैं? यदि हां है आपका जवाब तो आज ही यह बंद कर दें क्योंकि यह आपके हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है क्योंकि बासी खाने में खाने का कंपाउंड बदल जाता है जो कि सेहत को नुकसान पहुंचाता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में:

यह भी पढ़ें- Entertainment: KGF chapter 2 ने 7 दिन में तोड़े कमाई के सभी रिकॉर्ड

  • बांसी अंडा – जो लोग जिम जाते हैं वह लोग नियमित रूप से अंडे का सेवन करते हैं क्योंकि इसमें प्रोटीन ज्यादा पाया जाता है और अंडे का प्रयोग ज्यादातर उबला हुआ करते हैं। इसलिए कोशिश करें ताजा अंडा उबालकर खाएं क्योंकि दिन पहले उबाल आ गए अंडे में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जो कि आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • फ्राइड ऑइली फूड- बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोग फ्राइड और ऑयली फूड ज्यादा खाना पसंद करने लगे हैं। कई लोग इसे पैक कराकर सुबह के लिए भी रख लेते हैं यह भी बहुत खतरनाक है सेहत के लिए।

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों गर्मियों में जलन करते हैं पैर, जानते हैं इसका कारण और बचाव

  • उबला आलू- कई दफा घर में सब्जी बनाने के पहले आलू उबाली जाती है और अधिक होने पर आलू को बचा कर रख लिया जाता है। इस आलू का कायलोजीट्रिडियम बोटूलिनम सड़ने लगता है जिससे बीमारी होने की खतरा बढ़ जाता है।
  • चुकंदर- चुकंदर वैसे तो शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन घर में भोजन के साथ मिलने पर इसमें से नाइट्रो से माइंड पदार्थ निकलते हैं जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है।
  • चावल- इसमें भी बैक्टीरिया पनपने लगते हैं इसलिए कोशिश करें कि अगले दिन कैसे फ्राइड करके ना खाएं।