यदि आप भी है शुगर के मरीज तो इन तरीकों से रख सकते हैं शुगर लेवल कंट्रोल

मधुमेह की बीमारी के यदि आप शिकार हैं तो सबसे पहले अपने जीवनशैली में बदलाव करें। तभी आप भविष्य में मधुमेह कि गंभीर और जटिलताओं से बच सकते हैं। किडनी का डैमेज होना हार्ट अटैक आना या नर्व डैमेज हो ना यह मधुमेह की जटिलता है।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल ना किया जाए तो यह कई बीमारियों के जोखिम को बढ़ा देता है। डायबिटीज होने का सबसे बड़ा कारण है खराब लाइफस्टाइल और खराब खानपान। हाई कोलेस्ट्रॉल, पारिवारिक हिस्ट्री और मोटापा व्यक्ति के डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाता है। मधुमेह की बीमारी के यदि आप शिकार हैं तो सबसे पहले अपने जीवनशैली में बदलाव करें। तभी आप भविष्य में मधुमेह कि गंभीर और जटिलताओं से बच सकते हैं। किडनी का डैमेज होना हार्ट अटैक आना या नर्व डैमेज हो ना यह मधुमेह की जटिलता है। साथ ही आपको अगर मीठा खाने की ज्यादा इच्छा होती है या आप खाते हैं तो शुगर को कंट्रोल करने के लिए अपने खानपान की आदतों में भी कुछ बदलाव करें ताकि आप अपने शुगर को कंट्रोल कर सके।

यह भी पढ़ें – Upcoming Bike in india : रॉयल एनफील्ड को टक्कर देने इस महीने आने वाली है यह बाइक

अपने शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए सबसे पहले अपने बॉडी को एक्टिव रखे। यदि आप अपने बॉडी को शारीरिक रूप से एक्टिव रखते हैं तो आपका सुगर कंट्रोल रहेगा। इसके लिए आप रोजाना तौर पर योग व्यायाम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – हाईकोर्ट ने राज्य के तीसरे बच्चे के लिए दी ये बड़ी सुविधा, हर नागरिक को जानना जरूरी है

यह सर्वविदित है कि मोटापा कई बीमारियों के जोखिम को बढ़ा देता है, इसलिए यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप अपने वजन को कंट्रोल करें। यदि आप मीठा खाएंगे तो आपका वजन तेजी से बढ़ेगा और साथ ही शुगर भी तेजी से बढ़ेगा इसलिए वजन कम करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको एरोबिक एक्सरसाइज कर सकते हैं या वॉक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – जमीनी विवाद में भाई ने की भाई की हत्या, 100 डायल पर भी किया हमला

मौसमी सब्जी और हरी पत्तेदार सब्जियों और फल को अपने आहार में शामिल करें क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके लिए आप अपने आहार में पालक, ग्रीन सॉरल, मेंथी, करेला, लौकी, गोभी,फूल गोभी, ककड़ी, प्याज, भिंडी, टमाटर, मशरूम को शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी फूड का हमेशा सेवन करें और उन आहार को प्रेफरेंस पहले दें जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। उदाहरण के तौर पर रोक ले स्प्राउट्स कद्दू के बीज नोट्स और फ्लेक्स सीड्स।

यह भी पढ़ें – कोरोना वायरस के बाद Tamato फ्लू ने दिया दस्तक, 80 से ज्यादा बच्चे संक्रमित, अभी जानें इसके लक्षण

नोट – इंटरनेट से यह प्राप्त जानकारी नॉलेज शेयरिंग के लिए दिया गया है। यदि आप मधुमेह के मरीज हैं तो अपने डॉ. से उचित परामर्श लें।