गर्मियों में तरबूज से निखारे अपनी खूबसूरती, घर पर ऐसे बनाएं फेसपैक

इसके लिए आपको ज्यादा समय भी जाया नहीं करना है,जब भी तरबूज खाएं, उसके बाद चेहरे की छिलके से अच्छे से मसाज कर लें।

water melon

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट।Skin Care Tips. तपती जलती गर्मी (Summer) में तरावट देने वाला तरबूज (water melon) गर्मियों में स्किन को भी राहत देता है, बल्कि यूं कहें कि इस जलते हुए मौसम (Weather) में स्किन पर निखार लाने का सबसे अच्छा तरीका है, तरबूज तो भी गलत नहीं होगा। तरबूज में कई ऐसे हाइड्रेटिंग एजेंट होते हैं, जो चेहरे की स्किन में नई जान डाल देते हैं।

यह भी पढ़े.. MP Board: छात्रों के लिए बड़ी खबर, 10वीं-12वीं के रिजल्ट पर आई नई अपडेट, बोनस अंक भी मिलेंगे

अगली बार जब भी आप तरबूज खाएं उसका थोड़ा सा पल्प जरूर बचा कर रखें या उसके छिलके को फेंकने से पहले उसके फायदे जरूर जान लें। तरबूज में विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो स्किन की चमक को बरकरार रखता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन एजिंग को कंट्रोल रखते हैं।

चलिए जानते हैं तरबूज के फायदे उठाने के लिए उसे किस तरह से उपयोग किया जाए..

स्किन ऑयल कंट्रोल करने के लिए

स्किन ऑयल कंट्रोल रखने के लिए तरबूज के छिलके का उपयोग करें। इसके लिए आपको ज्यादा समय भी जाया नहीं करना है,जब भी तरबूज खाएं, उसके बाद चेहरे की छिलके से अच्छे से मसाज कर लें। कम से कम बीस मिनट बाद चेहरा धो लें।

बेदाग त्वचा के लिए
स्किन पर अगर कुछ निशान हैं तो उन्हें कम करने के लिए तरबूज के पल्प को दही में मिक्स करें, इस प स्ट को कम से कम पंद्रह मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें। हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से धीरे धीरे दाग हल्के होने लगेंगे।

टैनिंग कम करने के लिए
तरबूज के पल्प का थोड़ा गाढ़ा पेस्ट बनाएं।स्किन थोड़ी ऑयली है तो इसी पल्प में नींबू की कुछ बूंदे डालें और शरीर पर एप्लाई करें।  हाथ, चेहरे और पांव पर ये पेस्ट लगाएं। कुछ देर बाद धो लें।

ड्राई स्किन के लिए
ड्राई स्किन की नमी बरकरार रखनी है तो तरबूज के पल्प में शहद मिलाएं। इस पेस्ट को स्किन पर कुछ देर लगा कर रखें फिर धो लें।

एंटी एजिंग के लिए
तरबूज के रस के साथ बेसन घोलकर उबटन तैयार करें। इस पेस्ट में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। नींबू और शहद की एक एक बूंद डालकर कुछ देर पेस्ट को रखा रहने दें। जब पेस्ट लगाएं तब कम से कम बीस मिनट तक लेटे रहें ताकि स्किन पर पेस्ट सूखने के निशान न पड़े। कुछ देर बाद ठंडे पानी से हल्के हाथों से स्किन वॉश करें।

स्क्रबिंग के लिए
तरबूज के छिलकों को तेज धूप में अच्छे से सुखा लें. इन छिलकों का पाउडर बनाकर रखें। ऑयली स्किन वाले इस पाउडर से सीधे स्क्रबिंग कर सकते हैं। चेहरे की डेड स्किन हटाने में भी ये स्क्रबर कारगर है।