आपके सोने की ये पोजीशन डाल सकती है आपकी सेहत पर बुरा असर, हो सकती हैं बीमारियां

sleeping tricks

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। आप किस तरह सोते हैं ये एक बेहद निजी मामला है। हर व्यक्ति रात के अंधेरे में अपने कंफर्ट के अनुसार सोना पसंद करता है, पर ये कंफर्ट कभी कभी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। हमारे सोने का तरीका ऐसा होने चाहिए कि शरीर को आराम मिले, ऐसा नहीं कि उससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़े। सोते समय किस करवट ज्यादा देर लेटे रहते हैं, उस करवट का असर हमारी सेहत पर जरूर पड़ता है। खासतौर से एक स्लीपिंग पोजीशन तो ऐसी है जो खासतौर से महिलाओं के लिए बहुत नुकसानदायी हो सकती है।

कौन सी खराब स्लीपिंग पोजीशन?
सोते समय हम वो पोजीशन चुनते हैं, जिसमें हमें सबसे ज्यादा आराम मिले। दिनभर की थकान मिटाने के लिए एक अच्छी नींद बहुत जरूरी होती है, लेकिन खराब पोजीशन में सोने की कोशिश दूसरे नुकसान कर सकती है। ये खराब पोजीशन है, पेट के बल सोने की। ये एक ऐसी पोजीशन है जिसमें लेटकर कई लोगों को आराम मिलता है। लेकिन सोने का ये तरीका सेहत पर बुरा असर भी डाल सकता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”