जानें क्या होता है सरवाइकल कैंसर? बजट में इसको लेकर क्यों की गई घोषणा?

भारत सरकार ने बजट में उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों के तहत सरवाइकल कैंसर के खिलाफ नई लड़ाई की घोषणा की है। नई घोषणा के अनुसार, देशभर में 9 से 14 साल की लड़कियों को सरवाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए मुफ्त टीका लगाया जाएगा।

Rishabh Namdev
Published on -

 What is cervical cancer: देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरूवार को लोकसभा चुनावों से ठीक पहले अंतरिम बजट पेश किया, और इसमें महत्वपूर्ण घोषणाएं की, जिसमें महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर एक बड़ी खबर भी शामिल है। सरकार ने घोषणा कि की 9 से 14 साल की लड़कियों को सरवाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए मुफ्त टीका उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके बाद से आमजन में इसको लेकर चर्चा शुरू हो गई और लोगों में इसे जानने की इच्छा होने लगी है। इसीलिए आज हम इस लेख में समझेंगे क्या होता है सरवाइकल कैंसर?

सरवाइकल कैंसर क्या है?

जानकारी के मुताबिक ‘सरवाइकल कैंसर एक बहुत ही जानलेवा और सामान्यत: महिलाओं को होने वाला कैंसर है, जिसका कारण होता है ह्यूमन पैपिल्लोमावायरस (HPV) नामक वायरस का संक्रमण।’ बता दें यह कैंसर गर्भाशय के मुंह के छोर में होता है और धीरे-धीरे बढ़ता है, अगर समय रहते पहचाना और उपचार किया ना जाए तो। यह जानलेवा बन जाता है।

वैक्सीन सरवाइकल कैंसर की रोकथाम में कैसे उपयोगी है?

वहीं अब इसी को लेकर सरकार ने घोषित किया है कि वैक्सीन को सबसे पहले 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, क्योंकि इस आयु समूह में बच्चियों का शारीरिक विकास तेजी से होता है और इस समय वैक्सीन सबसे अधिक प्रभावी होती है। यह वैक्सीन HPV के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है और सरवाइकल कैंसर के खिलाफ सुरक्षा में मदद करती है। इससे बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर का मुकाबला करने में आसानी होगी और उनकी सेहत को बचाने में मदद मिलेगी।

वित्त मंत्री ने इस घोषणा के साथ ही स्पष्ट किया कि सरकार महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्ध है और इसके लिए आवश्यक कदम उठाएगी। यह वैक्सीन को बच्चियों को मुफ्त में प्रदान करके सरकार ने गरीबी में रहने वाली लड़कियों को भी स्वस्थ रहने का अधिकार दिया है। इसके साथ ही, इस वैक्सीन को लोगों को जागरूक करने के लिए सामूहिक प्रयासों का भी हिस्सा बनाया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चियाँ इसका लाभ उठा सकें।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News