Monkeypox को ठीक करेगी दवाई! Tecovirimat होगा मंकीपॉक्स के लक्षणों के लिए प्रभावी, अमेरिका का दावा

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। दुनिया भर में Monkeypox का कहर छाया हुआ है। भारत में मंकीपॉक्स के मामले देखें जा चुके है। अमेरिका में वैज्ञानिक लगातार इसके इलाज को लेकर रिसर्च कर रहे हैं। एक शोध के दौरान पाया गया है की Tecovirimat नामक एक एंटीवायरल इस वायरस के लक्षणों को रोकने में प्रभावी है। यह दवाई मंकीपॉक्स के दौरान होने वाले घावों का उपचार करने भी सक्षम हो सकता है।

यह भी पढ़े… मनी ट्रांसफर से जुड़ी बड़ी अपडेट! RTGS-NEFT में देरी होने पर बैंकों को देना होगा जुर्माना, यहाँ जानें RBI के नियम

रिपोर्ट के मुताबिक डेविस के प्रमुख लेखक एंजेल देसाई (कैलीफॉर्निया यूनिवर्सिटी) का कहना है की उनके पास मंकीपॉक्स संक्रमण के लिए Tecovirimat को लेकर बहुत सीमित मात्रा में आँकड़े है। हालांकि बीमारी की प्राकृतिक प्रोग्रेस को जानने के लिए काफी जानकारी है। बता दें की Tecovirimat एक एंटीवायरल दवा है, जिसे चेचक के इलाज के लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने पास किया है। जामा पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं की टीम ने 25 रोगियों पर Tecovirimat थेरपी का इस्तेमाल किया था।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"