शराब पीने के शौकीन पुरुष हो जाइए सावधान, सेक्स लाइफ पर पड़ता है असर

यह तो सभी जानते हैं कि शराब पीने से लिवर खराब हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका असर मर्दों की sex लाइफ पर भी पड़ता है। जी हां, शराब का सेवन सेक्शुअल हेल्थ पर खराब असर डालता है। जानते हैं कैसे –

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। शराब पीने के नुकसान तो सभी जानते हैं। चाहे कभी-कभी पियें या रेगुलरली, चाहे कम पियें या ज़्यादा, लेकिन शराब से सेहत को नुकसान होने तय हैं। लिवर को नुकसान होने के अलावा मेल फर्टिलिटी पर भी शराब का बुरा असर पड़ता है।

रिसर्च में यह पता चला है कि शराब स्पर्म्स काउंट के साथ ही स्पर्म के शेप, साइज और क्वॉलिटी को भी खराब कर देती है। बहुत ज्यादा ड्रिंक करने वालों पर यह असर ज़्यादा होता है। लेकिन, ओकेजनली या कम पीने वालों की फर्टिलिटी और सेक्शुअल लाइफ पर भी शराब का बुरा असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें – Lifestyle: इन 5 वजहों के कारण पेट में बनती है गैस, जाने 1-1 के बारे में

रिसर्च के अनुसार शराब टेस्टोस्टेरॉन का लेवल घटा देती है और एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ा देती है। इसके अलावा शराब से कई हॉरमोन्स का बैलेंस गड़बड़ हो जाता है जिससे स्पर्म बनना कम हो जाते हैं। जानते हैं और क्या साइड इफ़ेक्ट हैं –

-शराब पीने से हेल्दी स्पर्म्स के शेप, साइज पर असर होता है और उनकी आगे बढ़ने की क्षमता कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें – Health Tips : बादाम ज्यादा खाने वाले हो जाएं सावधान, जाने सेवन का सही तरीका

-शराब के सेवन से टेस्टिस का साइज सिकुड़ने की संभावना होती है जिससे इनफर्टिलिटी हो सकती है।

-शराब से इजुक्लेशन का समय घट जाता गई। यही नहीं, होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

अगर आप बेबी प्लान कर रहे हैं तो  शराब पीना बंद कर दें। इससे 3 महीने में हेल्दी स्पर्म्स बनना शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही हरी सब्जी, फल और ग्रेन्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं. इन्हें केवल सुझाव के रूप में लें. इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह के उपचार या डाइट पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)