जिसकी ज्यादा हाइट, बीमारियों का ज्यादा खतरा, यहाँ पढ़े बचाव के उपाय

जिनकी हाईट कम है लेकिन वह इस ग़म में घुले जाते हैं कि काश हम लम्बे होते. लेकिन आपको बता दें कि एक रिसर्च में सामने आया है कि ज्यादा हाईट वालों को बिमारियों का ज्यादा खतरा होता है. आइये जानते हैं -

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। यूँ तो दुनिया में सभी लोगो का कद एक सा नहीं होता। जिनकी हाईट कम होती है वह लोग लम्बे होने की आरज़ू रखते हैं। प्रत्येक पुरुष और स्त्री की चाहत रहती है, कि उसकी लंबाई अच्छी खासी हो, जिससे वे आकर्षण का केंद्र बन सकें। लेकिन यह लंबाई जेनेटिक्स, हार्मोंस, खान पान और रहन सहन पर निर्भर करती है। लंबाई के साथ शरीर भी भरा हो तो आप सुंदर तो लगते हैं, लेकिन इस लाभ के अपने कुछ नुकसान भी हैं। लेकिन एक रिसर्च के अनुसार अलग- अलग हाईट के लोगों को अलग-अलग बिमारियों का खतरा होता है। आइये जानते हैं विस्तार से –

यह भी पढ़ें – MP में चिकनपॉक्स के लिए एडवाइजरी जारी, स्वास्थ्य आयुक्त ने दिए ये निर्देश

एक रिसर्च मे सामने आया है, कि जिन पुरुषों की लंबाई 5।9 फिट और महिलाओं की हाइट 5।3 फिट से अधिक होती है, उन्हें 100 से अधिक रोगों का खतरा बना रहता है।

कौनसी है वे बीमारियां, आइए जानते हैं –

एक रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों की लंबाई 5.9 से अधिक है उनमें लगभग 100 से अधिक बीमारियों से घिरने की संभावना रहती है। जिनमे हार्ट, वेरीकोज वेंस, अल्सर और नर्व डैमेज जैसी कई बड़ी-छोटी बीमारियां शामिल हैं। रिसर्च के अनुसार जिन लोगों की लंबाई अधिक होती है उनमें ब्लड का रोटेशन धीमा पड़ सकता है, जिस कारण थकान कमजोरी रहती है और शरीर धीरे धीरे क्षीण होने लगता है, जहा रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती जाती है।

यह भी पढ़ें – क्या आप भी नहीं कर पाते असली या नकली दवा में पहचान तो 10 सेकंड में पहचाने अंतर

सावधानी

स्टडी के अनुसार यदि आप लंबे है, साथ ही अच्छी लाइफ स्टाइल जीते हैं, एक्सरसाइज और योग को जिंदगी का हिस्सा बनाए हुए हैं, खानपान भी संतुलित है, तब आप सुरक्षित हैं।