बार-बार नाखून टूटने की समस्या से हैं परेशान…तो जरुर अपनाएं ये घरेलू उपाय

नाखूनों को नींबू के रस से मजबूती मिलती है । एक चम्मच नींबू के रस में 10 मिनट तक नाखूनों को डूबाकर रखें,कुछ ही दिन में आपको रिजल्ट मिलने लगेंगे ।

nail care home remedies

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट।Nail Care Home Remedies. हाथों की सुंदरता बढ़ाने में नेल्स बहुत इंर्पोटेंट (Nail Care Tips) होते हैं । नाखून अगर लंबे,शेप में और मजबूत हों तो हाथों की खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं। हर लड़की चाहती है कि उसके नाखून लंबे और खूबसूरत हों । लेकिन कई बार नाखून बढ़ने के साथ ही टूट जाते हैं । ऐसा होता है नाखूनों के कमजोर होने के कारण ।

यह भी पढ़े.. शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, मंगलवार को लॉन्च होगी ये योजना, युवाओं को मिलेगा बड़ा लाभ

नेल्स के कमजोर होने के कई कारण होते हैं, कई बार आपकी बॉडी में कैल्शियम की कमी हो जाती है जिसके कारण नाखून बार-बार टूटने लगते हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो आपके कमजोर नाखूनों को मजबूत बनाएंगे और आपके हाथों की सुंदरता को इंहेंस करेंगे ।

पढ़िए एक नजर में

लहसुन का प्रयोग
लहसुन से नाखूनों को भरपूर पोषण मिलता है। इसे आप अपने नेल्स पर 2 तरह से अप्लाई कर सकती हैं ।लहसुन की एक कली लीजिए उसको पील करके उसे बीच से काट लीजिए,फिर इसे अपने नेल्स पर रब कीजिए,करीब 10 मिनट तक लहसुन को नाखूनों पर रगड़ने के बाद पानी से धो लीजिए ।एक चम्मच लहसुन का पेस्ट लीजिए, उसमें एक चम्मच एप्पल साइडर विनिगर मिला दीजिए,अब इस पेस्ट को अपने नेल्स पर लगाइए,और करीब 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से वॉश कर दीजिए ।

ऑरेंज जूस और एग व्हाइट
एग व्हाइट को एक बाउल में निकालिए फिर इसमें 2 टेबल स्पून ऑरेंज जूस एड कर लीजिए,इस मिक्सचर को अपने नेल्स पर लगाकर करीब 5 मिनट छोड़ दें । फिर ठंडे पानी से धो दें ।

नारियल का तेल
नाखूनों को मजबूत करने के लिए नारियल तेल बहुत कारगार उपाय है । नारियल के तेल में फैटी एसिड और कई ऐसे षोषण तत्व होते हैं जो नेल्स को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं । रोज रात को नारियल तेल से नाखून की मसाज करके सोना चाहिए ।

ऑलिव ऑयल
नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए आप जैतून के तेल से रोज मालिश कर सकते हैं । ऑलिव ऑयल में विटामिन-E होता है । जो नेल्स को मजबूत बनाता है ।

नींबू का रस
नाखूनों को नींबू के रस से मजबूती मिलती है । एक चम्मच नींबू के रस में 10 मिनट तक नाखूनों को डूबाकर रखें,कुछ ही दिन में आपको रिजल्ट मिलने लगेंगे ।

सरसों के तेल से मालिश
नाखून की ग्रोथ बढ़ाने में सरसों का तेल भी बहुत कारगार नुस्खा है। हफ्ते में एक दिन करीब 10 मिनट तक नाखूनों पर सरसों के तेल से मालिश करें । नेल्स मजबूत होंगे और बढ़ने लगेंगे ।

home remedies,long nails,नाखून टूटने से परेशान,नाखून न बढ़ने की समस्या, नाखून क्यूं टूटते हैं, नाखून टूटने से कैसे बचाएं, long nail problems, home remedies for long nailsबादाम का तेल ब्ल्ड सर्कुलेशन बढ़ता है,जिससे नेल्स की ग्रोथ बढ़ती है। रोज रात को सोते समय बादाम के तेल से नाखूनों की मसाज करके सोना चाहिए ।