सिर्फ खाने में ही नहीं त्वचा पर रगड़ने पर भी प्याज देती हैं बहुत फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

प्याज में एंटी सेप्टिक गुण भी होते हैं जो त्वचा को संक्रमित होने से बचाते हैं।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। यदि ये कहा जाये कि भारतीय रसोई प्याज (Onion)के बिना अधूरी है तो शायद कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। खाने के स्वाद को बढ़ाने से लेकर गर्मियों में लू से बचाने में उपयोग में आने वाली प्याज के और भी कई फायदे हैं। हम आपको यहाँ उन्हीं फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपने आज तक कच्ची प्याज के खाने के बहुत फायदे (Benefits of Onion) सुने होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि कच्चा प्याज सिर्फ खाने में ही नहीं त्वचा पर रगड़ने पर (how to use onion on skin)  भी कई फायदे देता है।

ये भी पढ़ें – MP News : सावधान, घरेलू बिजली मीटर से इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज किया तो होगा सख्त एक्शन

अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाता है

प्याज कई गुणों से भरपूर होता है इसमें खनिज , विटामिन्स होते हैं। प्याज में एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। प्याज के ये गुण शरीर को त्वचा सम्बन्धी बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।  प्याज में मौजूद विटामिन ए, विटामिन, सी  ई व्यक्ति को अल्ट्रा-वायलेट किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाते हैं।

खुजली से राहत देती है प्याज 

त्वचा पर यदि खुजली होती है अथवा मच्छर काटने से जलन होती है तो त्वचा के उस हिस्से पर कच्चा प्याज रगड़ लें, प्याज में मौजूद सल्फर खुजली और जलन से राहत देता है।

जलन से बचाती है प्याज 

प्याज में एंटी सेप्टिक गुण भी होते हैं जो त्वचा को संक्रमित होने से बचाते हैं।  यदि खाना बनाते समय उंगली जल गई तो तुरंत आपकी रसोई में मौजूद कच्चा प्याज उसपर रगड़ लें जलन में आराम मिलेगा।

साइनस और बंद नाक खोलने में भी असरकारक 

प्याज साइनस और बंद नाक खोलने में भी कारगर होती है।  यदि नाक बंद है तो एक छोटे प्याज के टुकड़े को काट लें और कटोरे में गरम पानी लेकर इसे डालकर इसकी भाप लें, ऐस करने से बंद नाक खुल जाएगी।

Disclaimer : ऊपर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है जो अलग अलग स्रोतों से जुटाई गई है।  प्याज के किसी भी उपयोग से पहले अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।