प्याज लहसुन के छिलके हैं बड़े फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्याज लहसुन हमारे घरों में रोजमर्रा के इस्तेमाल की चीज है। हम इनका तो खूब उपयोग करते हैं लेकिन इनके छिलके हमेशा कूड़ेदान में जगह पाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज लहसुन (onion garlic) के छिलकों का कई तरह से उपयोग किया जा सकता है और ये बहुत गुणकारी होते हैं। आईये आज जानते हैं इनसे क्या क्या लाभ होता है।

प्याज लहसुन के छिलके स्वास्थ्य और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद है। इनके छिलकों को भूनकर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर का इस्तेमाल सब्जी बनाते वक्त या सलाद में किया जा सकता है। ये भोजन का स्वाद बढ़ा देगा। प्याज के छिलकों को एक कप पानी में डालकर उबाल लें और छानकर इसे चाय की तरह पिये। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मांसपेशियों की ऐंठन को कम करते हैं। साथ ही ये कोलोन कैंसर के खतरे को भी कम करता है। अगर सारी कोशिशों के बाद भी आपके पौधों में जान नहीं आ रही है तो प्याज लहसुन के छिलकों को उनकी जड़ों में डालिये। इनमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और कॉपर रहता है और ये बहुत अच्छी खाद है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।