प्याज लहसुन के छिलके हैं बड़े फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्याज लहसुन हमारे घरों में रोजमर्रा के इस्तेमाल की चीज है। हम इनका तो खूब उपयोग करते हैं लेकिन इनके छिलके हमेशा कूड़ेदान में जगह पाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज लहसुन (onion garlic) के छिलकों का कई तरह से उपयोग किया जा सकता है और ये बहुत गुणकारी होते हैं। आईये आज जानते हैं इनसे क्या क्या लाभ होता है।

प्याज लहसुन के छिलके स्वास्थ्य और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद है। इनके छिलकों को भूनकर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर का इस्तेमाल सब्जी बनाते वक्त या सलाद में किया जा सकता है। ये भोजन का स्वाद बढ़ा देगा। प्याज के छिलकों को एक कप पानी में डालकर उबाल लें और छानकर इसे चाय की तरह पिये। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मांसपेशियों की ऐंठन को कम करते हैं। साथ ही ये कोलोन कैंसर के खतरे को भी कम करता है। अगर सारी कोशिशों के बाद भी आपके पौधों में जान नहीं आ रही है तो प्याज लहसुन के छिलकों को उनकी जड़ों में डालिये। इनमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और कॉपर रहता है और ये बहुत अच्छी खाद है।

अगर आपको किसी वजह से त्वचा में खुजली हो रही है तो प्याज या लहसुन के छिलको का इस्तेमाल करें। इन्हें पानी में कुछ देर डुबाएं और फिर खुजली वाली जगह लगा लें, लाभ मिलेगा। बालों में चमक लाने के लिए प्याज के रस का उपयोग तो आप करते ही रहे हैं, अब छिलको का भी इस्तेमाल करें। प्याज के छिलकों को पानी में उबालें, शैंपू करने के बाद इस पानी से सिर धो लें। ये एक नेचुरल डाई का काम भी करता है। बालों को अगर गोल्डन ब्राउन रंग देना है तो प्याज के छिलकों को करीब एक घंटे तक अच्छे से उबाल लें। धुले हुए बालों में इस पानी से अच्छी तरह मालिश करें और आधे घंटे छोड़ दें..आप देखेंगे कि इसने आपके बालों को कितना अच्छा रंग दिया है। इस तरह अब तक कूड़े में जाने वाले प्याज लहसुन के छिलको का इस्तेमाल कर आप कई तरह से कर सकते हैं।