Healthy Lifestyle: कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं? इन 5 फूड्स से रहें दूर

रक्त में कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल मुख्य रूप से उन फ़ूड आइटम्स के कारण होता है जो स्वस्थ खाने के पैटर्न का हिस्सा नहीं होते हैं। 

Healthy Cholesterol: हम अपने आहार में जो कुछ भी खाते हैं, उससे कई बीमारियों का सीधा संबंध होता है। ऐसी ही एक बीमारी है खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर का बढ़ना। इस स्थिति को अक्सर लोग हल्के में लेते हैं, लेकिन इसे नजरअंदाज करना जानलेवा हो सकता है। हालांकि शुरुआत में कोलेस्ट्रॉल के स्तर का बढ़ना कोई बड़ी समस्या नहीं है अगर यह लंबे समय तक बना रहे तो यह दिल के दौरे जैसी स्थिति भी पैदा कर सकता है।

जानते हैं कोलेस्ट्रॉल के बारे में

मुख्य रूप से 2 प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (कम डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन) और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन)। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल खराब कोलेस्ट्रॉल है जबकि एचडीएल अच्छा कोलेस्ट्रॉल है, जो शरीर के कामकाज के लिए आवश्यक है।

अगर खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो शुरू से ही ध्यान देना जरूरी है क्यूंकि इसके लिए हार्ट स्टेंट डालने की भी जरूरत पड़ सकती है। तो जानते है कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन करने से बचना चाहिए, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

नसों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है बटर

बटर, मक्खन के रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है। जैसे नसों में पहुंचकर बटर जम जाता है, इससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। मक्खन कोरोनरी आर्टरीज को भी ब्लॉक कर सकता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है आइसक्रीम

अगर आइसक्रीम आपकी पसंदीदा मिठाई है तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि इसमें बैड कोलेस्ट्रॉल होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 100 ग्राम वनीला आइसक्रीम में 41 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जो दिल की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

बिस्किट भी बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल

आमतौर पर हम चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर बिस्किट खाते हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया में हुए शोध के अनुसार बिस्कुट प्रोसेस्ड फूड होते हैं जिनमें बड़ी मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है।

फ्रिटर्स और फ्राइड चिकन को कहें ना

डीप फ्राई फूड जैसे समोसा, पकौड़ा या फ्राइड चिकन खराब कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ाते हैं। इन तले हुए खाद्य पदार्थों में बड़ी मात्रा में खराब कोलेस्ट्रॉल होता है जो धीरे-धीरे नसों में जमा होने लगता है।

बर्गर, पिज्जा, पास्ता खाना करें कम

अक्सर लोग अलटरनेट दिनों में जंक फूड जैसे बर्गर, पिज्जा या पास्ता खाना पसंद करते हैं। खाने का यह अनहेल्दी पैटर्न आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है। इन सभी खाद्य पदार्थों को बनाने के लिए बटर, पनीर और क्रीम जैसे सिंथेटिक मटेरियल बड़ी मात्रा में मिलाए जाते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

जाने खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

– तेजी से वजन बढ़ना
– कोई काम करते समय सांस फूलना
– टांगों और पैरों में सूजन
– हाथ पैरों में सुन्नपन या झनझनाहट होना
– सीने में दर्द महसूस होना
– हाई ब्लड प्रेशर होना

Disclaimer: एडवाइस सहित यह कंटेंट केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। यह किसी भी तरह से क्वालिफाइड मेडिकल ओपिनियन का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।