रसोई की इस चीज में छिपा है बालों को काला करने का राज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Coffee For Black Hair: बालों का सफेद होना एक आम समस्या है जो उम्र बढ़ने के साथ-साथ होती है। कुछ लोगों में यह समस्या कम उम्र में भी हो सकती है। सफेद बालों को छिपाने के लिए लोग अक्सर मेहंदी या डाई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें मौजूद रसायन बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

black hair

Coffee For Black Hair: बालों का सफेद होना बहुत ही आम समस्या है। आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें जेनेटिक, प्रदूषण, बिगड़ी लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड का सेवन करना शामिल है। सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए लोग डाई का इस्तेमाल करते हैं या फिर केमिकल वाले तमाम प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जो बालों को काला करने का दावा करते है, इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बाल काले तो हो जाते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद वापस बाल सफेद हो जाते हैं, ऐसे में क्यों ना बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाया जाए। हमारे किचन में ऐसी कई चीजें पाई जाती हैं जिनका इस्तेमाल हम कई प्रकार की समस्याओं से निजात पाने के लिए करते हैं, इन्हीं चीजों में से एक है कॉफी, जी हां काफी का इस्तेमाल बालों को नेचुरल काला करने के लिए किया जाता है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कॉफी कैसे बालों को काला करने में मदद करती है और इसका इस्तेमाल किस तरह किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं।

कॉफी कैसे करती है बालों को काला करने में मदद

कॉफी न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होती है बल्कि यह त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। कॉफी में मौजूद कैफीन बालों को काला करने में मदद करता है। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी बालों को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। कॉफी का उपयोग बालों को काला करने के लिए एक प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है। यह बालों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करता है।

कैसे करें बालों के लिए काफी का इस्तेमाल

बालों के लिए काफी का इस्तेमाल कुछ इस प्रकार करें। एक कप पानी में दो चम्मच कॉफी पाउडर को उबालें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को धो लें। इस उपाय को आप हफ्ते में दो से तीन बार करें, कुछ दिनों में आपके बालों में फर्क नजर आने लगेगा।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News