रोज सोचती है जल्दी उठने की पर नहीं उठ पाती, तो यह आसान ट्रिक करेंगे आपकी मदद

यहां हम आयुर्वेदिक तरीके से बात करेंगे सुबह जल्दी उठने के लाभ (Benefits of waking up early in the morning) के बारे में। साथ ही बताएँगे ट्रिक्स और टिप्स जल्दी उठने के लिए।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। आजकल की व्यस्त जीवन शैली के कारण हम रात में समय पर सो नहीं पाते और देर से सोने के कारण सुबह जल्दी जाग भी नही पाते । इस कारण हम न केवल प्राकृतिक सौंदर्य के दृश्यों से दूर हो चुके हैं, बल्कि शरीर को मिलने वाले पौष्टिक तत्वों से भी वंचित रह गए हैं। केवल इतना ही नहीं, यह हमारी मेंटल हेल्थ को भी धीरे-धीरे कमजोर करता चला जा रहा है। अब यदि आप लंबे समय तक जवां और चुस्त-दुरुस्त दिखना चाहती हैं, तो सुबह जल्दी उठने की आदत बना लेंवे।

यह भी पढ़ें – कई चमत्कारी गुणों से भरपूर होता है “चीकू”, जाने इसके फायदे और टेस्टी मिल्कशेक की रेसिपी

आयुर्वेद के अनुसार
आयुर्वेद प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली है, जो कहता है कि सुबह 4 से 6 बजे के बीच उठने से हम नेगेटिव थिंकिंग और डिप्रेशन की बीमारी से दूर रहते हैं। पूरे दिन भर की भागदौड़ के लिए कई सारी उष्माओं का भंडार प्राप्त कर लेते हैं । इससे हम न केवल प्रकृति से जुड़ जाते हैं, बल्कि हमारे अंदर सत्व गुण (mental clarity and positivity) भी बढ़ने लगता है।

जल्दी उठने के फायदे (Benefits of waking up early in the morning)
जल्दी उठने से न केवल मेंटल हेल्थ बूस्ट होती है, बल्कि रात को जल्दी सोने की क्षमता में भी सुधार लाती है। जल्दी उठने से न केवल बॉडी और माइंड हेल्थ अच्छी रहती है, बल्कि स्पिरिचुअलिटी की शक्ति भी बढ़ती है। जल्दी उठने से मानस में शीतलता रहती है जो आपको कैसी भी परिस्थिति में सकारात्मक बनाए रखती है और लोग आपकी तारीफें करते है। जल्दी उठने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आप अपने समय का व्यवस्थित प्रबंधन कर लेते हैं, दिन भर का शेड्यूल एक बार बन जाए तो आधा काम तो वैसे ही हो जाता है। सुबह के समय हवा शुद्ध होती है, हमें इसका लाभ उठाना चाहिए, यदि आपका घर बगीचे के पास है तो उस हरियाली का लाभ उठा लेना चाहिए, इससे आपको सिर से लेकर पैरों तक दिन भर काम कर सकने जितनी ऊर्जा मिलती है।

यह भी पढ़ें – Anti-ageing Tips: आपके त्वचा और चहरें पर नहीं दिखेगा बुढ़ापा, डाइट में शामिल करें ये फूड्स                     

जल्दी उठने के लिए छोटी छोटी ट्रिक्स
घड़ी या मोबाइल में अलार्म लगा कर इसे अपने बिस्तर से कुछ दूरी पर रखे जहां आपको उठ कर ही जाना पड़े। अलार्म बंद करने के साथ कमरे की लाइट ऑन करें। अपने मन में उठने के साथ अच्छी बातों का मनन आरंभ करें, यदि आप ईश वंदना को इसमें जोड़ना चाहें तो वह भी एक अच्छा विचार हो सकता है। सुबह छत पर जाए, अपने फोटो लेवें और लोगों को भेजें। सुबह जल्दी ना उठने के सौ बहाने होते हैं, सेड्यूल को लेकर, थकान को लेकर। ऐसे बहानों को दरकिनार कर दीजिए, और स्वयं को कहिए कि सुबह जल्दी उठ कर प्रकृति की सुंदरता को देखना है।