सुबह खाली पेट भीगे मुनक्के खाने से एक नहीं, होते हैं कई फायदे, जाने विस्तार से

गर्मी में मुनक्के को अगर भिगोकर खाया जाए तो यह कई प्रकार से आपकी सेहत को लाभ दे सकता है। मुनक्के के सेवन से न केवल आपके आंखों की रोशनी बढ़ सकती है बल्कि यह आपके वजन को भी कम करने में मदद कर सकता है।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। कई हेल्थ एक्सपर्ट शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से मुनक्का खाने की सलाह देते हैं। गर्मियों में मुनक्का का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि मुनक्के की तासीर गर्म होती है, लेकिन गर्मी में मुनक्के को अगर भिगोकर खाया जाए तो यह कई प्रकार से आपकी सेहत को लाभ दे सकता है। मुनक्के के सेवन से न केवल आपके आंखों की रोशनी बढ़ सकती है बल्कि यह आपके वजन को भी कम करने में मदद कर सकता है। यदि मुनक्के को नियमित रूप से हम सेवन करें तो इससे बालों की ग्रोथ भी बेहतर होगी साथ ही यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है। आइए जानते हैं भेजे मुनक्के खाने के फायदों के बारे में

यह भी पढ़ें – T20 में किस भारतीय गेंदबाज ने सबसे अधिक विकेट लिए है?

  • आँखों की रोशिनी के लिए- भीगे हुए मुनक्के का सेवन से आंखों की रोशनी बेहतर होती है क्योंकि मुनक्के में विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों की समस्या को दूर करने में प्रभावी साबित होता है। यदि इसे नियमित रूप से आहार में शामिल करते हैं तो मोतियाबिंद और आंखों की कमजोर रोशनी से बचा जा सकता है।
  • मुनक्के में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। यदि रोजाना नियमित रूप से सुबह खाली पेट भीगे हुए मुनक्के का सेवन किया जाए तो यह आपके वजन को कम करता है।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 28 अप्रैल 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

  • मुनक्के के सेवन का एक और फायदा यह है कि आपको कब्ज की परेशानी नहीं होगी, क्योंकि मुनक्के में फाइबर की मात्रा अधिक होती है साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो कि आपको कब्ज से राहत दिलाता है। इसके अलावा यह आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और गैस की समस्याओं से राहत दिलाता है और पेट से जुड़ी परेशानी भी कम होती है इसलिए भेजे मुनक्के का सेवन करते रहें।

यह भी पढ़ें – MP : कर्मचारियों की कमी से लगातार कार्य प्रभावित, हजार से अधिक पद रिक्त, जल्द होगी भर्ती

नोट – यह इंटरनेट पर प्रसारित विवरण से लिया गया है अतः इसका प्रयोग अपनी जीवनशैली में लाने के पहले डॉक्टर से अवश्य परामर्श करें।