Tips for Glowing Skin: सर्दियों में बेजान त्वचा को कहें गुडबाय, ये आसान टिप्स अपनाकर पाएं ग्लोइंग स्किन

Tips for Glowing Skin : आजकल लोग अपने कामों को लेकर काफी व्यस्त रहती हैं। बदलते दौर को लेकर दुनिया के साथ भागने में लोग इतने व्यस्त हो चुके हैं कि उन्हें अपने बारे में सोचने के लिए समय नहीं रहता और ऐसे में लोग अपना ध्यान नहीं रख पातें। जिसके कारण उन्हें आगे चलकर कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिससे त्वचा समेत अन्य कई अंगों में भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है। जल्द थाकवट होना, नींद पूरी नहीं हो पाना, आंखों के नीचे काले धब्बे इत्यादि समस्याओं से लोग घिर जाते हैं। रोजाना एक ही रुटिन होने के कारण लोगों को खुद पर ध्यान देने का समय नहीं मिलता, तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको त्वचा को ग्लो करने के लिए घरेलू उपाए बताते हैं।

व्यायाम

खुद को हमेशा फिट रखने के सबसे अच्छा और स्वास्थ्य तरीका व्यायाम है। जिसे नियमित तौर पर करने से आपकी त्वचा, दिमाग, आंखों के नीचे काले धब्बे सब खत्म हो जाएंगे। जिससे महिला 35 साल की उम्र पार करने के बाद भी जवान दिखती है। व्यायाम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जवान दिखने के साथ-साथ सभी प्रकार की बीमारियों से दूर रहेंगी। जिसके लिए आप रननिंग, रोजाना टहलना, पौष्टिक आहार का सेवन करना, जूस, फल, इत्यादि उचित मात्रा में खाते रहना।

तितली आसन 

तितली आसन महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसे करने से पीरियड्स से जुड़ी सारी समस्याओं से चुटकी में निजात मिलती है। जिनकी माहवारी से नहीं होता, उन्हें तो अवश्य ही इस आसन को करना चाहिए और इससे मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है।

चक्की चालनासन 

चक्की चालनासन महिलओं को कई समस्याओं से बचाता है। बता दें कि इस आसन से गर्भाशय, अंडाशय और किडनी को मजबूत बनाता है और इस आसन को महिला कहीं भी बैठे-बैठे कर सकती हैं।

भुजंगासन  

भुजंगासन महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इस आसान को नियमित रुप से करने पर चेहरे में ग्लो आता है। जो महिला को अधिक उम्र में भी कम उम्र होने का अहसास दिलाता है।

रिफ्लेक्सोलॉजी थेरेपी

इसके अलावा, स्ट्रेस फ्रि रहने के लिए सबसे आरामदायक और आसान रिफ्लेक्सोलॉजी थेरेपी है। जिसे आप घर पर भी कर सकते हैं। बता दें कि इस थेरेपी में हाथ और पैरों की मालिश होती है, जिससे आपके पूरे बॉडी को आराम मिलता है। खासकर पैरों की मालिश का सीधा असर ब्रेन पर पड़ता है जो आपकी सारी थकान दूर करने की क्षमता रखता है। जिससे दिमाग को सबसे ज्यादा आराम मिलता है। साथ ही शरीर को फुर्ती मिलती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।