Coffee: सेहत के लिए फायदेमंद होती है ये कॉफी, होती है कैफिन फ्री, मिलते हैं कई फायदे

Coffee: कैफीन फ्री कॉफी, नॉर्मल कॉफी के समान ही है, लेकिन इसमें कैफीन नहीं होता है। कैफीन को हटाने के लिए कॉफी बीन्स को पानी, कार्बन डाइऑक्साइड या मेथलीन क्लोराइड जैसे चीजों से उपचारित किया जाता है।

cofee

Coffee: सभी लोगों की सुबह की शुरुआत एक कप कॉफी या फिर एक कप चाय के साथ होती। अभी ठंड का मौसम चल रहा है और ऐसे में चाय और कॉफ़ी की डिमांड काफी बढ़ जाती है। इस मौसम में सभी को गर्म गर्म चीज खाना और पीना पसंद होता है। इन्हीं चीजों में से एक है कॉफी, कॉफी पीना बहुत लोगों को पसंद होता है। ठंड के मौसम में लोग एक नहीं दो नहीं बल्कि अनेक बार कॉफी का सेवन करते हैं। कॉफी में मौजूद कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा यह डिहाइड्रेशन की समस्या भी पैदा कर सकता है। अगर आपको कॉफी पीना बहुत पसंद है लेकिन उसमें पाए जाने वाले कैफ़ीन की वजह से आपको अपना मन मारना पड़ता है, तो हम आपको बता दें, कैफीन फ्री कॉफी भी होती है जिसे आप बिना कैफीन की चिंता करें पी सकते हैं।

अगर आप भी कैफीन फ्री कॉफी पीना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि यह कैफीन फ्री कॉफी खजूर के बीज से बनी होती है, इसका स्वाद बिल्कुल कॉफ़ी की तरह ही होता है बस इसमें कैफीन की मात्रा नहीं होती है। इसलिए कॉफी के शौकीन लोगों के लिए यह एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसी के साथ चलिए जानते हैं कैफीन फ्री कॉफी कैसे बनाई जाती है और इसके क्या-क्या फायदे होते हैं।

कैसे बनती है कैफीन फ्री कॉफी

कैफीन फ्री कॉफी को खजूर के फल के बीज या गुठली को सुखाकर, भूनकर और पीसकर तैयार किया जाता है। यह उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है जिन्हें कॉफी पीने का शौक होता है क्योंकि यह हेल्दी होती है। ऐसा माना जाता है कि रिफ्रेशिंग फील करने के लिए कैफ़ीन की जरूरत होती है। लेकिन जब कैफीन हमारे शरीर में अधिक मात्रा में जाता है तो अनिद्रा, घबराहट और हार्ट रेट बढ़ जाता है। इसलिए खजूर के फल के बीज या गुठली से बनी कैफीन फ्री कॉफी एक बेहतर ऑप्शन है।

कैफीन फ्री कॉफी के क्या-क्या लाभ होते हैं

यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो कैफीन के प्रति संवेदनशील है। जैसे की चिंता, घबराहट और अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए कैफीन फ्री कॉफी एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी यह बहुत ही अच्छा विकल्प है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

खजूर के बीजों में फेनोलिक एसिड जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं। कैफीन फ्री कॉफी खजूर के बीजों से बनती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज शरीर में फ्री रेडिकल्स का असर कम करने में मदद करती हैं।

बेहतर हृदय स्वास्थ्य

कैफीन फ्री कॉफी रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

मधुमेह

यह मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। कैफीन मुक्त कॉफी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक बहुत ही हेल्दी ऑप्शन माना जाता है।

कैफीन फ्री कॉफी का आनंद लेने के कई तरीके हैं। आप इसे गर्म या ठंडा पी सकते हैं। आप इसे दूध, क्रीम या चीनी के साथ मिला सकते हैं। आप इसका उपयोग व्यंजनों में भी कर सकते हैं, जैसे कि केक, कुकीज़ और ब्राउनी।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News