Tips for Women’s Health: महिलाओं में दिखे ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, हार्ट अटैक का हो सकता है खतरा

महिलाओं (Tips for Women's Health) के लिए आज ऐसी टिप्स बताने जा रहे जिससे उन्हें दिल से संबंधी कोई भी बिमारी का आसानी से पता कर उनसे बचने में सहायक साबित होगी।

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट | आजकल महिलाएं (Tips for Women’s Health) अपने कामों को लेकर काफी व्यस्त रहती हैं। बदलते दौर को लेकर दुनिया के साथ भागने में इतने व्यस्त हो चुकी हैं कि, उन्हें अपने बारे में सोचने के लिए समय नहीं रहता और ऐसे में वो अपना ध्यान नहीं रख पाती। जिसके कारण उन्हें आगे चलकर कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिससे त्वचा समेत अन्य कई अंगों में इसका प्रभाव देखने को मिलती है और वो जल्दी बीमार भी हो जाते हैं। साथ ही काम को अत्यधिक तनाव से वो स्ट्रेस के शिकार हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें – हरदा : एक साथ उठी पूरे परिवार की अर्थियाँ, पति-पत्नी और दो बेटियों की अंतिम यात्रा देख फूट-फूट कर रोए लोग

दरअसल, महिलाएं पीरियड्स के दौरान अपने आप को आराम नहीं दे पाती। जिससे त्वचा समेत अन्य कई अंगों में इसका प्रभाव देखने को मिलती है। जिसके कारण वो जल्द ही बीमार हो जाती हैं या फिर जल्द थाकवट होना, नींद पूरी नहीं हो पाना, आंखों के नीचे काले धब्बे इत्यादि समस्याओं से घिर जाती हैं। तो हम महिलाओं (Tips for Women’s Health) के लिए आज ऐसी टिप्स बताने जा रहे जिससे उन्हें दिल से संबंधी कोई भी बिमारी का आसानी से पता कर उनसे बचने में सहायक साबित होगी।

पीठ, गर्दन, हाथ और कंधे में दर्द

अगर आपको पाचन संबंधी कोई समस्या आती है तो इससे यह सब आप समझ सकते हैं कि आपको हॉट से जुड़ी कोई समस्या है। जिसके कारण आपको जब बड़ा पीठ, गर्दन, हाथ और कंधे पर भी दर्द हो सकता है। इससे बचने के लिए आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और हमेशा उनके टच में रहना चाहिए।

हाथों का अचानक से सुन हो जाना

कई बार बैठे-बैठे हाथ पैर सुन हो जाते हैं लेकिन अगर आपका दोनों हाथ या फिर एक हाथ अचानक से सुन होने लगे तो यह दिल से जुड़ी बीमारी का संकेत है इसलिए बिना किसी देरी के आप डॉक्टर के पास जाएं और अपनी परेशानी उनसे शेयर कर इससे बचने के उपाय जानें।

बचने के उपाए

व्यायाम – खुद को हमेशा फिट रखने के सबसे अच्छा और स्वास्थ्य तरीका व्यायाम है। जिसे नियमित तौर पर करने से आपकी त्वचा, दिमाग, आंखों के नीचे काले धब्बे सब खत्म हो जाएंगे। इसके अलावा आप रननिंग, रोजाना टहलना, पौष्टिक आहार का सेवन करना, जूस, फल, इत्यादि उचित मात्रा में खाते रहें।

भरपूर नींद – आपको सभी प्रकार की बिमारियों से बचने के लिए नींद पूरी करना बेहद आवश्यक है। आजकल लोगों में देर रात तक मोबाइल चलाने का ट्रेंड चल रहा है। जिसके चक्कर में आप अपनी नींद यानि आप अपने सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें – Health : बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, हड्डियां मजबूत होने के साथ तेजी से होगा विकास

Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।