Thyroid Control: थायराइड को करना है कंट्रोल, तो अपनाएं आसान से Tips

indore

Thyroid Control : आजकल बेहद कम उम्र में लोग हाई बल्ड प्रेशर, शुगर, थायराइड जैसी बिमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। इसकी मुख्य वजह यह है कि लोग अपने कामों को लेकर काफी व्यस्त रहते हैं और बदलते दौर को लेकर दूनिया के साथ भागने में वो इतने व्यस्त हो चुके हैं कि उन्हें अपने बारे में सोचने के लिए समय नहीं रहता। जिसके कारण उन्हें कई प्रकार की समस्याएं घेर लेती है। जिसका नतीजा यह होता है कि वो जल्द ही बीमार हो जाते हैं। जब तक इस बात का अंदाजा लग पाता है तब लोग अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अनेकों प्रकार के घरेलू नुस्खे अपनाने लगते हैं, तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको थायराइड को रोकने के आसान से उपाए बताते हैं, जिसे अपनाकर आप आसानी से इसे कंट्रोल कर सकते हैं…

बीमारी का कारण

सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि थायराइड एक ऐसी बीमारी है जो कि गले में होती है। दरअसल, हमारे गले में एक ग्लैंड मौजूद है। जब आप इससे ग्रसित हो जाते हैं तब यह तितली जैसी नज़र आती है। वैसे इस ग्लैंड के कई सारे फायदे होते हैं लेकिन जब यह नियंत्रण से बाहर हो जाता है तो इससे थायराइड की बीमारी हो जाती है। यह बीमारी आयोडीन की कमी, ऑटोइम्यूनिटी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण होती है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।