Thyroid Control: थायराइड को करना है कंट्रोल, तो अपनाएं आसान से Tips

Thyroid Control करना चाहते हैं तो पूरे आर्टिकल को पढ़ें और जानें कैसे घर बैठे आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं...

The photo of thyroid is on the human body, Women thyroid gland control. Sore throat of a people against gray background.

Thyroid Control : आजकल बेहद कम उम्र में लोग हाई बल्ड प्रेशर, शुगर, थायराइड जैसी बिमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। इसकी मुख्य वजह यह है कि लोग अपने कामों को लेकर काफी व्यस्त रहते हैं और बदलते दौर को लेकर दूनिया के साथ भागने में वो इतने व्यस्त हो चुके हैं कि उन्हें अपने बारे में सोचने के लिए समय नहीं रहता। जिसके कारण उन्हें कई प्रकार की समस्याएं घेर लेती है। जिसका नतीजा यह होता है कि वो जल्द ही बीमार हो जाते हैं। जब तक इस बात का अंदाजा लग पाता है तब लोग अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अनेकों प्रकार के घरेलू नुस्खे अपनाने लगते हैं, तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको थायराइड को रोकने के आसान से उपाए बताते हैं, जिसे अपनाकर आप आसानी से इसे कंट्रोल कर सकते हैं…

बीमारी का कारण

सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि थायराइड एक ऐसी बीमारी है जो कि गले में होती है। दरअसल, हमारे गले में एक ग्लैंड मौजूद है। जब आप इससे ग्रसित हो जाते हैं तब यह तितली जैसी नज़र आती है। वैसे इस ग्लैंड के कई सारे फायदे होते हैं लेकिन जब यह नियंत्रण से बाहर हो जाता है तो इससे थायराइड की बीमारी हो जाती है। यह बीमारी आयोडीन की कमी, ऑटोइम्यूनिटी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण होती है।

प्रमुख लक्षण

इस बीमारी को पहचानना बहुत ही आसान होता है। इसके प्रमुख लक्षण गले में सूजन होना, धड़कनों का तेजी से धड़कना, जरुरत से ज्यादा पसीना आना और बालों का तेजी से झड़ना है। अगर ये लक्षण आपमें भी देखने को मिल रहे हैं तो हो जाइए सावधान और इससे बचने के लिए ये तरीका अपनाएं ताकि आप इससे समय रहते खुद को बचा सकें।

वजन पर काबू

थायराइड को काबू में रखने के लिए आपको अपनी चर्बी घटानी होगी। बता दें कि शरीर में चर्बी की समस्या बढ़ने से आप इस समस्या से ग्रसित हो जाते हैं। जिससे आपको बचने के लिए अपने शरीर की चर्बी को घटाना है। साथ ही अपने डाइट का भी खास ख्याल रखना होगा।

सब्जी का करें सेवन

सब्जी अमूमन हर बीमारी का रामबाण इलाज होता है। सब्जियों के सेवन से आप हमेशा स्वास्थ्य रह सकते हैं। इससे आपको हर छोटी से बड़ी बीमारियों से निजात मिल सकता है। हरी सब्जियों में भी पत्ती वाली सब्जी खाने से खून बराबर हमारे शरीर में कार्य करता है। इसके अलावा हरी सब्जी से यूरिक एसिड पर कंट्रोल किया जा सकता है। जैसे – पालक, गोभी के अलावा ब्रोकली, गाजर, चुकंदर, खीरा, आलू भी खा सकते हैं। जिससे आपको काफी हद तक फायदा मिलेगा। इन सबमें आपको पर्याप्त मात्रा में आयोडीन और विटामिन मिलती है।

Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।