पिंपल और बेजान त्वचा से हैं परेशान, लगाएं चुकंदर से बने ये फेस पैक, चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार

Beetroot Face Pack: चुकंदर एक प्राकृतिक रक्त शोधक और एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा को पोषण देता है रंगत को निखारता है और मुंहासों को कम करता है। चुकंदर के फायदे सिर्फ खाने से ही नहीं मिलते बल्कि चुकंदर का उपयोग कर चेहरे के लिए फेस पैक भी बनाया जा सकता है।

Beetroot Face Pack

Beetroot Face Pack :चुकंदर एक स्वस्थ और बहुमुखी सब्जी है जिसे कई तरह से उपयोग में लिया जा सकता है। इसमें विटामिन, खनिज और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। चुकंदर का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं। जिनमें रक्तचाप को कम करना, हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाना, पाचन स्वास्थ्य को सुधारना, सूजन को कम करना, त्वचा को निखारना आदि शामिल है। आमतौर पर चुकंदर का सेवन सलाद और जूस के रूप में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर का फायदा न सिर्फ सेवन करने से मिलता है बल्कि चुकंदर का फेस पैक भी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसी की चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि चुकंदर का फेस पैक कैसे बनाया जाता हैं, तो चलिए जानते हैं।

कैसे बनाएं चुकंदर का फेस पैक

चुकंदर और दही का फेस पैक

चुकंदर और दही का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच चुकंदर के रस में एक चम्मच दही मिलाएं। इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे और गले पर लगाएं। समय पूरा होने के बाद पानी से धो लें।

चुकंदर और बेसन का फेस मास्क

चुकंदर और बेसन का फेस पैक बनाने की लिए एक चम्मच चुकंदर के रस में एक चम्मच बेसन और आधी चम्मच हल्दी मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें फिर पानी से धो लें।

चुकंदर और शहद का फेस मास्क

चुकंदर और शहद का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच चुकंदर रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। समय पूरा होने के बाद पानी से धो लें।

इन फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आता है। आप इन फेस पैक में से अपनी पसंद का कोई भी फेस पैक चेहरे पर लगा सकते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। साथ ही साथ एजिंग की समस्या को भी कम कर देते हैं। ऐसा नहीं है कि आप फेस पैक को एक या दो बार लगाएंगे तो आपको इंस्टेंट असर दिखेगा लेकिन अगर आप हर हफ्ते में दो बार हमेशा यह फेस पैक लगाएंगे तो आपके चेहरे पर फर्क जरूर नजर आएगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News