Pimples Tips: पिंपल की समस्या से हैं परेशान, तो जल्द करें ये घरेलू उपाय और हमेशा के लिए पाएं निजात

Pimples Tips : देशभर में सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में महिलाएं बदलते मौसम के साथ खुद की देखभाल नहीं कर पाती। परिवार, बच्चे, आफिस के बाद उनके पास खुद के बारे में सोचने का समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में अक्सर वो अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रख पाती है। जिसके कारण आगे चलकर स्कीन का फटना, ड्राईनेस और चेहरे पर काले धब्बे हो जाते हैं। इसके साथ ही आंखों के नीचे काले धब्बे हो जाते हैं। केवल इतना ही नहीं, अक्सर ही लड़कियां पिंपल्स की समस्या से परेशान हो जाती है, तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको पिंपल्स की समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपाए बताते हैं…

Pimples होने की वजह

सबसे पहले तो हमें इसके होने की ठोस वजह को जानना जरुरी है। दरअसल, शरीर में पानी की कमी से पिंपल हो जाती है। इसके अलावा साफ-सफाई भी चेहरे के लिए काफी जरुरत होता है। कई बार खानपान,ऑयली खाना पिंपल्स बढ़ाता है। वहीं, ठंड के दिनों में बैक्टीरिया इंफेक्शन होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं।

हल्दी

हल्दी का उपयोग करना चेहरे के लिए हर तरह से सही माना जाता है। हल्दी चेहरे में त्वचा के भीतर जाकर पोषण प्रदान करता हैं। इससे केवल पिंपल ही नहीं बल्कि बाकि अन्य त्वचा संबंधी समस्या से भी निजात दिलाता है। यहा औषधीय गुणों से भरपूर होती है, स्किन के लिए किए जाने वाले ज्यादातर घरेलू नुस्खों में हल्दी का प्रयोग किया जाता है, पिंपल्स से बचाव के लिए आप हल्दी को दही में मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाए। सूखने पर हल्के हाथों से धो लें, यह उपाय आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

नीम

नीम का पेस्ट चेहरे पर लगाना स्किन को फायदा करता है। नीम के पत्ते बैक्टीरिया खत्म करने में मददगार होते है। पिंपल के बचाव के लिए यह पेस्ट सबसे ज्यादा असरदार रहता है, इससे पिंपल्स के कारण चेहरे पर आने वाली सूजन भी कम होती है। पिंपल्स से बचाव के लिए आप नीम का पेस्ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाए। सूखने पर हल्के हाथों से धो लें, यह उपाय आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

नींबू

ठंड के मौसम में अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव हो जाती है तो आपको प्याज के रस को शहद मिलाकर लगाना है, इससे आपके चेहरे में झुर्रियां की समस्या से निजात मिल सकता है। इसके लिए आपको प्याज और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाकर लगाना है। जिसे अपने चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट तक उसे सुखने दें और धो लें। इसे आप सप्ताह में 2 से 3 दिन अप्लाई कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन की ड्राइनेस दूर हो जाएगी।

Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।