बहुत ही कम लोग जानते हैं सूखे आंवले के सेवन के ये खास फायदे

आंवले में विटामिन ए होता है जो कि आपकी आंखों के लिए लाभकारी होता है इसलिए कोशिश करें इसका रोज सेवन कर सकें।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। फल हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए सेहत से भरपूर होते हैं, इसी में एक नाम है आंवला। आंवले का तो वैसे हम सभी उपयोग करते हैं अचार के रूप में मुरब्बे के रूप में। आंवले के सेवन से सर्दी जुकाम एसिडिटी कमजोरी मिलिट्री वायरल इनफेक्शन जैसी परेशानी दूर होती है। तो क्या आप जानते हैं कि सूखे आंवला भी आपको क्या-क्या फायदा दे सकता है। आइए समझे

यह भी पढ़ें – Khargone News: हिंसा के बाद पीएम आवास योजना के एक घर पर चल गया मामा का बुलडोजर

  • आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है जो शरीर की मंजूरी बढ़ाता है यदि इसे बदलते मौसम के समय खाया जाए तो यह आपकी इम्यूनिटी को काफी हद तक मजबूत करता है।
  • अक्सर देखा गया है कि मसाला दर खाना खाने के बाद छाती और पेट में जलन होने लगती है ऐसे में सूखे आंवले का सेवन आपको इन लक्षणों से राहत दिला दे सकता है।
  • आंवले में विटामिन ए होता है जो कि आपकी आंखों के लिए लाभकारी होता है इसलिए कोशिश करें इसका रोज सेवन कर सकें।

यह भी पढ़ें – Ashok Nagar News: तेज भाव और बंपर पैदावार के बाद भी आखिर किसानों ने क्यों सड़क पर फेंके अपने गेहूं

  • प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत ज्यादा उल्टी आती है उस स्थिति में सूखे आंवले का सेवन महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको एक बार डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए।
  • मुंह से अगर आपके बदबू आ रहे हैं तो आंवले को मुंह में रखकर धीरे-धीरे छू सकते हैं जिससे यह आपके मुंह के बदबू को दूर कर देता है।

यह भी पढ़ें – नमक और चीनी का सेवन पूरी तरह से छोड़ देना, सेहत के लिए कहां तक सही है? जाने एक्सपर्ट की राय

सूखे आंवले को आप कभी भी खा सकते हैं, सिंपल मुंह में रखकर चूस सकते हैं या फिर दिन में गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं इसके अलावा आप इसका चूर्ण बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।