Walnut : पोषण का भंडार है अखरोट, दिमागी शक्ति के साथ पुरुषों के सेक्शुअल पावर में वृद्धि

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। माना जाता है कि जिस खाद्य सामग्री का रूप रंग हमारे शरीर के जिस अंग से मिलता है..वो उसके लिए फायदेमंद होती है। जैसे किडनी बीन किडनी के लिए अच्छी होती है, चुकंदर खून बढ़ाता है वैसे ही हम अखरोट (walnut) की बात करें तो इसका आकार हमारे दिमाग के जैसा होता है। और अखरोट वास्तव में हमारी दिमागी शक्ति के लिए बहुत फायदेमंद है।

Skin Care : इन 4 आयुर्वेदिक हर्ब्स से बनाए अपनी स्किन चमकदार, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

अखरोट  में हेल्दी फैट, फाइबर, विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स, आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसी के साथ फॉस्फोरस, कॉपर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, सेलेनियम जैसे कई पोषक भी होते हैं। ये हमारे ब्रेन पावर के लिए तो अच्छा है ही, साथ ही इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत बनता है और ये अच्छी नींद लाने में भी सहायक होता है। अखरोट ब्लड शुगर कंट्रोल करता है, बॉडी से एक्स्ट्रा फैट कम करता है और हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करता है। अगर आप इसे अपनी रोज की डाइट में शामिल करें तो कब्ज की समस्या से भी राहत मिलेगी। ये डायबिटीज मरीजों के लिए भी लाभकारी है और इसमें पाए जाने वाले अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड हड्डियों को मजबूती देता है।

अखरोट को पुरुषों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से स्पर्म क्वालिटी में सुधार होता है और यौन शक्ति भी बढ़ती है। सेक्शुअल पावर बढ़ाने के लिए अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। वैसे तो आप इसे कभी भी खा सकते हैं लेकिन सुबह खाली पेट अखरोट खाना सबसे अधिक फायदेमंद होता है। महिला और पुरुष दोनों इसे खाली पेट खाएं तो उनके लिए ये लाभदायक है। 30 ग्राम अखरोट में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा 3.89 ग्राम, शुगर 1 ग्राम, फाइबर 2 ग्राम, आयरन 0.72 मिलीग्राम, प्रोटीन 5 ग्राम और फैट्स 20 ग्राम होते हैं। एक दिन में एक से दो अखरोट खाए जा सकते हैं। अगर आप इसे रात भर पानी में भिगाकर सुबह खाते हैं तो ये अधिक फायदा करेंगे।