गर्मियों में जब जाए कही घर से बाहर, तो रखना ना भूले यह समान

डेस्क रिपोर्ट। भीषण गर्मी में अगर आप कही घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो अपने लगेज में कुछ जरूरी समान जरूर रखे, इससे ना सिर्फ आपका सफर आसानी से कटेगा बल्कि जहां भी आप घूमने जायेगे, परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा, वही यात्रा के दौरान होने वाली ऐसी परेशानियों से बचना चाहते हैं, तो बैग पैक करते समय इन चीजों को जरूर रख लें।

यह भी पढ़ें… झाड़ू से संबंधित रोचक तथ्य

रूमाल और गीले वाइप्स

गर्मी के मौसम में पसीने के कारण इंफेक्शन हो सकता है, ऐसे में अपने साथ तौलिया और वेट वाइप्स जरूर रखें। समय-समय पर इनकी मदद से स्किन को साफ करते रहें। ऐसा करने से इंफेक्शन होने का खतरा कम होगा।

स्कार्फ, टोपी
तेज धूप आपके सिर दर्द की वजह बन सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बैग में टोपी या स्कार्फ जरूर रख…
यह न सिर्फ आपको तेज धूप से बचाएगा साथ ही आपके बालों को और गर्दन के रंग को भी खराब नहीं होंगे देगा।

ऐसे करें कपड़ों का चयन
अपनी यात्रा को खुशनुमा बनाने के लिए ट्रैवल डेस्टिनेशन का तापमान और मौसम के पूर्वामान की जांच कर लें। उसी के अनुसार कपड़े पैक करें। जिस जगह जा रहे हैं अगर वहां बहुत ठंड नहीं है तो आरामदेह सूती कपड़े रखें। सर्दी के हिसाब से कुछ गरम कपड़े भी रखें। वहीं ढीले और आरामदेह कपड़े रखना न भूलें। यात्रा करते समय आरामदेह अल्ट्रालाइट और कम्फर्टेबल जूतों का चुनाव करें। जहां जा रहे हैं अगर वहां गर्मी है तो कोशिश करें कि एकदम दोपहर में न निकलें। इससे आप जल्दी थक जाएंगे और घूमने का मजा भी नहीं आएगा।

पानी रखेगा तरोताजा
गर्मी के मौसम में तेज धूप और पसीने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जो थकान और बीमारी का कारण बनती है। घुमक्कड़ी का पूरा लुत्फ उठाने के लिए अपने साथ कूल केज ले जाएं। उसमें नींबू और पुदीने के पत्ते भी डाल लें, ताकि जब आप इसे पीएंगे तो ताजगी से भर जाएंगे। हलका भोजन करें। खाना भले न खाएं लेकिन नारियल पानी, नींबू पानी और जूस थोड़ी-थोड़ी देर में पीते रहें।

 सनस्क्रीन
गर्मी में सनस्क्रीन व सनग्लास बेहद काम के होते हैं। धूप से आंखों की सुरक्षा के लिए सनग्लासेस जरूर पहनें। सनस्क्रीन बाहर निकलने से 20 मिनट पहले इसका इस्तेमाल करें, ताकि सूर्य की नुकसानदेह अल्ट्रवायलेट किरणे त्वचा को हानि न पहुंचाएं। डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद आराम बहुत जरूरी है। अपनी यात्रा का समझदारी से प्लान बनाएं, ताकि आप इधर-उधर न भागें और अपने आपको अनावश्यक रूप से थकाएं नहीं।

किट बैग में रखे दवाइयाँ और खास चीज  

अपने लगेज में हमेशा लूज मोशन, उलटी, बुखार और खांसी की दवाई जरूर रखे, इसके साथ ही बैंडेज और डेटॉल भी, वही इस किट में सुई धागा भी रखें।  साथ में ग्लूकोज के सेशे भी रखे।