World Health Day: इन हेल्थ डिवाइस को हमेशा रखें अपने पास, जरूरत के वक्त आएंगे काम

इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे का थीम "हमारी धरती, हमारा स्वास्थ्य (Our earth, our planet) रखा गया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) मनाया जाता है। इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे का थीम “हमारी धरती, हमारा स्वास्थ्य (Our earth, our planet) रखा गया है। इस दिन को स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है, साथ ही 1948 में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organisation) का निर्माण हुआ था। यह दिन स्वास्थ्य और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, यह याद दिलाता है कि कैसे वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने सफलता हासिल की है। हर इंसान को अपना ख्याल खुद से रखना चाहिए, ताकि बार-बार डॉक्टर के पास जाने की जरूरत ना हो। इसके लिए कुछ जरूरी समान है, जिसे अपने पास जरूर रखना चाहिए, तो आइए जानते हैं इन सामानों की लिस्ट।

ब्लड ग्लूकोस मॉनिटर

डायबिटीज के मरीजों को हमेशा अपने ब्लड शुगर लेवल को चेक करने की जरूरत होती है, इसलिए आप ब्लड ग्लूकोस मॉनिटर के मदद से बिना किसी झंझट और आसानी से अपने घर पर ही ब्लड शुगर लेवल को नाप सकते हैं।

यह भी पढ़े… MP : 48 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक पहुंचा नल से जल, लक्ष्य पूरा करने मंत्री ने दिए ये निर्देश

ब्लड प्रेशर मॉनिटर

जो लोग BP की बीमारी से ग्रसित होते हैं, उन्हें अपने घर में ब्लड प्रेशर मॉनिटर हमेशा रखना चाहिए, ताकि वह इससे अपने ब्लड प्रेशर को नाप सके। जिससे उन्हें भविष्य में कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

पल्स ऑक्सीमीटर

इस डिवाइस का काम ब्लड में कंसंट्रेशन को नापना होता है, यह डिवाइस यह बताता है कि शरीर के अंगों में ऑक्सीजन की सप्लाई सही मात्रा में हो रही है या नहीं। कोरोना महामारी के कारण यह डिवाइस लगभग घर-घर में मौजूद हो गया।

थर्मोमीटर

थर्मोमीटर एक हेल्थ डिवाइस है। यह एक बेसिक डिवाइस है जो लगभग हर घर में उपलब्ध होना चाहिए। खासकर की बरसात और ठंड के मौसम में, क्योंकि यह महीना सर्दी, जुखाम और फ्लू का होता है। इसलिए इस डिवाइस की जरूरत बहुत ज्यादा होती। इस डिवाइस का काम होता है शरीर में टेंपरेचर को नापना।