Hair fall से हैं परेशान! इन देसी नुस्खों का प्रयोग कीजिये और कुछ ही दिनों में देखिये फर्क

hair fall

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बालों का गिरना (hair fall) एक सामान्य समस्या है। ये स्त्री पुरूष दोनों में पाई जाती है। खाने में पोषण की कमी, शरीर में विटामिन आयरन के असंतुलन, मौसम में तब्दीली जैसे कई कारण है जो हेयर फॉल का कारण बन सकते हैं। वहीं टेंशन या डिप्रेशन की स्थिति में भी बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी देखिये – समोसा..क्या है इस सुपर स्नैक की कहानी, विदेश से आया है ये लोकप्रिय व्यंजन

हेयर फॉल रोकने के लिए कई घरेलू नुस्खे कारगर हो सकते हैं। इसके लिए प्याज भी रामबाण है। एक प्याज को काटकर मिक्सी में पीसें और फिर छानकर रस निकाल लें। इस रस को 15 से 20 मिनट के लिए बालों की जड़ों में लगाने से लाभकारी नतीजे सामने आते हैं। ऐसा सप्ताह में दो बार किया जाना चाहिए। प्याज में सल्फर होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। इसके अलावा अंडे का हेयर मास्क भी बनाया जा सकता है। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फास्फोरस पाए जाते हैं। आंवला, रीठा और नींबू का प्रयोग भी किया जा सकता है। मेथी का हेयर मास्क भी उपयोगी साबित होता है। मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो बाल बढ़ने में मदद करते हैं। इसके लिए रात में मेथीदाने भिगो दें। अगले दिन उन्हें ग्राइंड कर लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस तथा नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर अच्छे से लगा लें। सूखने पर पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको असर साफ नजर आएगा। एलोवेरा भी बालों के लिए लाभदायक है। उसकी पत्तियों को काटकर गूदा सिर में लगा ले और सूखने पर धो लें। ये भी असरकारक नुस्खा है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।