अफगानिस्तान भूकंप : तीन साल की बच्ची से कुदरत ने सबकुछ छीना, भावुक कर देगी कहानी

बुधवार सुबह अफगानिस्तान में ताकतवर भूकंप आया, जिसमें कम से कम 1000 लोगों ने जान गंवा दी और 1500 से अधिक घायल हो गए। इस दौरान सोशल मीडिया पर तबाही की तस्वीरें काफी वायरल हो रही है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पिछले लंबे समय से आफत झेल रहे अफगानिस्तान में बुधवार का दिन एक और बड़ी तबाही लेकर आया, जहां तालिबान कब्जे के बाद से देश पहले ही पलायान, आर्थिक तंगी जैसी तमाम परेशानियों का सामना कर रहा है, अब उस देश में भूकंप ने बची हुई कसर भी पूरी कर दी है।

बता दे, बुधवार सुबह अफगानिस्तान में ताकतवर भूकंप आया, जिसमें कम से कम 1000 लोगों ने जान गंवा दी और 1500 से अधिक घायल हो गए। इस दौरान सोशल मीडिया पर तबाही की तस्वीरें काफी वायरल हो रही है। इन तस्वीरों में आप इस प्राकृतिक आपदा द्वारा की गई तबाही का अंदाजा लगा सकते है, जिनमें तहस-नहस घर और घायलों की दर्दनाक तस्वीरें शामिल हैं। भूकंप में सबसे ज्यादा नुकसान पूर्वी प्रांत पक्तीका में हुआ है।

ये भी पढ़े … कंपनी बदली तो कैसे भरे वित्त वर्ष 2021-22 में इनकम टैक्स रिटर्न?

लेकिन इन सब वायरल तस्वीरों के बीच, एक ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसने लोगों को भावुक कर दिया है।

दरअसल, यह तस्वीर एक छोटी सी मासूम बच्ची की है, जिसने शायद इस त्राहिमाम में सबको खो दिया है। इसे अफगानी पत्रकार सईद जियारमल हाशमी ने ट्विटर कर कैप्शन में लिखा, “यह नन्ही बच्ची शायद अपने परिवार में अकेली जिंदा बची है। स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें उसके परिवार का कोई जीवित सदस्य नहीं मिला। यह 3 साल की लग रही है।”

तस्वीर में बच्ची के चेहरे और हाथों में मिट्टी लगी है और वह कैमरे की तरफ देख रही है। उसके बैकग्राउंड में एक क्षतिग्रस्त मकान नजर आ रहा है। खबर लिखे जाने तक इस पोस्ट को 1 लाख 74 हजार से ज्यादा लाइक्स, 30 हजार से अधिक रीट्वीट और हजारों यूजर्स की प्रतिक्रियाएं मिल चुकी हैं।

इस तस्वीर के वायरल हो जाने के बाद से दुनियाभर के लोग अफगानी लोगों की मदद के लिए आगे है, जहां कई लोगों ने बच्ची को गोद लेने की बात कही है।

ये भी पढ़े … चीन की विस्तारवादी नीति बरकरार, भारत के बाद अब नेपाल की जमीन हड़पने के चक्कर में ड्रैगन

इसके बाद पत्रकार ने एक फॉलो-अप ट्वीट भी किया और लिखा, “बहुत से लोगों ने दान और मदद के लिए अनुरोध किया। हम मासूम और कई अन्य पीड़ितों की मदद के लिए एक रास्ता तलाश रहे हैं। भी के लिए, हमने पीड़ितों को दान करने का एक रास्ता निकाला है।”

इसी ट्वीट में उन्होंने GoFundMe पेज का लिंक भी शेयर किया।