Amazon layoffs : अमेजन से 18 हजार कर्मचारी निकाले जाएंगे, 18 जनवरी से शुरू होगी छंटनी

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंडी जेसी ने कर्मचारियों को नोट लिखकर इसकी जानकारी दी है

Amazon Layoffs : ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (E-Commerce Company Amazon) में बड़ी तादाद में छंटनी होने जा रही है। इसे लेकर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंडी जेसी ने जानकारी दी है। अपने कर्मचारियों को लिखे नोट में उन्होने कहा कि 18 जनवरी से ये कार्रवाई शुरू होगी और प्रभावित कर्मचारियों को इसकी सूचना दे दी जाएगी।

जानकारी के मुताबिक 18,000 से ज्यादा कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा। वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल नवंबर से ही अमेजन में छंटनी का सिलसिला जारी है। पहले 10,000 कर्मचारियों को बाहर करने की बात सामने आई थी लेकिन अब इनकी तादाद 18 हजार से भी अधिक  हो सकती है। बता दें कि पिछले कुछ समय में अमेजन की ग्रोथ में गिरावट आई है। लेकिन कंपनी ने कहा है कि हम पहले भी अर्थव्यवस्था के खराब दौर से गुजर चुके हैं और और कामयाबी पाई है और आगे भी यही होगा।

अमेजन का विस्तार दुनिया के कई देशों में है। अमेरिका सहित यूरोप के कई देश और भारत में भी इसके दफ्तर है। जिन कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी उनमें अमेज़न स्टोर ऑपरेशन, एक्सपीरियंस और टेक्नोलॉजी टीम, एचआर और रिटेल शामिल होंगे। न्यूयॉर्क टाइम्स में 2022 में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में अमेजन करीब 16 लाख लोगों को रोजगार देती है। ऐसे में अगर 18 हजार कर्मचारियों की छंटनी होती है तो ये उनका लगभग 12 प्रतिशत हिस्सा होगा। कंपनी ने कहा है कि जिन कर्मचारियों को निकाला जाएगा उनकी सहायता के लिए एक पैकेज दिया जाएगा जिसमें सेवरेंस पे और ट्रांजिशनल हेल्थ इंश्योरेंस सहित कुछ और भी बातें शामिल होंगी।