Apple inc ने क्यों खेला एक करोड़ के बोनस का दांव?

एप्पल ने किया एक करोड़ के बोनस का ऐलान। प्रतिद्वंदी कंपनी में जाने से कर्मचारियों को रोकने का प्रयास।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Apple  inc ने कर्मचारियों को फेसबुक की कंपनी मेटा में जाने से रोकने के लिए एक करोड़ रुपए का बोनस देने का बड़ा फैसला किया है। आईफोन बनाने वाली टेक कंपनी ने अपने इंजीनियर्स को 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का स्टॉक बोनस सामान्य पैकेज में बढ़ाकर ऑफर किया है। हालांकि एप्पल कंपनी ने इस बोनस को सार्वजनिक नहीं किया है।

यह भी देखें- जानिए कौनसी एप कर रही आपके Personal डाटा का इस्तेमाल, Apple iOS के लेटेस्ट अपडेट मे मिलेगी सारी जानकारी

Apple इंक ने इंजीनियरों को बोनस के तौर पर 50,000 डॉलर से 180,000 डॉलर (1.35 करोड़ रुपये) तक दिए। अधिकतर इंजीनियर्स को शेयर के रूप में 80,000 डॉलर, 100,000 डॉलर या 120,000 डॉलर का बोनस दिया गया। अगर Apple के शेयर की कीमत में वृद्धि जारी रहती है तो वैल्युएशन के हिसाब से इंजीनियर्स के बोनस की रकम भी बढ़ेगी।

यह भी देखें- कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, फिर बढ़ेगा 3% महंगाई भत्ता, यहां समझें सैलरी कैलकुलेशन

इस साल कंपनी के शेयरों में 36% की बढ़ोतरी हुई और लगभग 3 ट्रिलियन डॉलर कंपनी की बाजार रेपो हो चुकी है। कंपनी ने सिलिकॉन डिजाइन, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और ऑपरेशंस ग्रुप के कर्मचारीयों को यह बोनस देने का फैसला किया है। इतना बड़ा बोनस देने के पीछे
Apple इंक का मकसद टैलेंटेड कर्मचारियों को फेसबुक (मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक) जैसी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों में जाने से रोकना है। बिते दिनों Apple इंक के करीब 100 इंजीनियर्स मार्क जुकरबर्ग की कंपनी मेटा से जुड़े हैं। वहीं, मेटा के कर्मचारियों भी Apple इंक में ज्वाइन हुए हैं। दोनों कंपनियों के बिच इस प्रतिस्पर्धा के चलते कर्मचारियोंं को कई तरह केेे प्रलोभन मिल रहें हैं।

यह भी देखें- रीवा लोकायुक्त की बड़ी कार्रवाई, डिपो प्रबंधक रिश्वत लेते रंगेहाथों गिरफ्तार

दोनों कंपनियों के बीच मची होड़ का फायदा कर्मचारी को हो रहा है। लेकिन उन कर्मचारियों की परेशानियां बोनस बांटने से बढ़ गई है जो इसके दायरे से बाहर है।