Astronomical Event 2022: अंतरिक्ष में घटी रहस्यमयी घटना, NASA ने शेयर की तस्वीर

विशेषज्ञों के अनुसार यह घटना पुन 2117 में घटित होगी। इससे पहले शुक्र  की सूर्य के सामने से निकलने की घटना 2004 एवं 2012 में हुई थी। 2012 में परागमन के दौरान शुक्र लगभग 7 घंटे तक सूर्य के सामने रहा था।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Astronomical Event 2022 अंतरिक्ष एजेंसी नासा नए नए शोध एवं अंतरिक्ष के रहस्य का पता लगाने में जुटी रहती है। वैज्ञानिकोें ने कई चौकाने  वाले खुलासे भी किए और उन्हे लोगो को बताया है। हाल ही में नासा ने एक तस्वीर शेयर करते हुए सौरमंडल में हुई दुर्लभ खगोलीय घटना के बारे में जानकारी दी है। इस तस्वीर में शुक्र ग्रह और सूर्य दोनो साथ में नजर आ रहे हैं। इस घटना को परागमन कहा जाता है ।नासा ने जानकारी दी ऐसी घटना कई वर्षाें मे एक बार घटित होती है। वैज्ञानिकों ने इस नजारे को दूरबीन की मदद से तस्वीर में उतारा एवं लोगों के बीच इसे शेयर भी किया है।

ये भी पढ़ें –Mandi Bhav: 29 जून 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

पारगमन की घटना में दिखी ऐसी दुर्लभ तस्वीर

नासा समय समय पर ऐसी रोचक तस्वीर शेयर करती है। इस बार भी एक ऐसी ही तस्वीर नासा द्वारा शेयर की गई है। जैसा कि तस्वीर में साफ दिख रहा है कि शुक्र सूर्य के माथे पर एक छोटी काली बिंदी की तरह प्रतीत हो रहा है। यह घटना वाकई दुलर्भ व महव्पूर्ण है। वैज्ञानिक इस घटना को देख काफी  उत्साहित नजर आए। नासा ने इसके बारे में और जानकारी देते हुए बताया कि पारगमन घटना से ग्रहों की वायुमंडलीय संरचना के अध्ययन में सहायता मिलती है।

ये भी पढ़ें –चन्द्रमा की सतह पर गिरा एक अंजान रॉकेट, NASA भी है हैरान

लगभग 100  वर्ष बाद पुनः होगी ये घटना

विशेषज्ञों के अनुसार यह घटना पुन 2117 में घटित होगी। इससे पहले शुक्र  की सूर्य के सामने से निकलने की घटना 2004 एवं 2012 में हुई थी। 2012 में परागमन के दौरान शुक्र लगभग 7 घंटे तक सूर्य के सामने रहा था। लोगों ने नासा द्वारा शेयर की तस्वीर पर हैरान करने वाली प्रतिक्रिया देते हुए इसे काफी पसंद भी किया है। इंस्टाग्राम के पोस्ट पर इस घटना की तस्वीर को लाखो लोगों ने देखा और लाइक्स व कमेंट भी दिए।