मेटा कंपनी की बड़ी कार्रवाई, 1,500 फेक अकाउंट किए ब्लॉक

फेसबुक पैरेंट मेटा ने भारत समेत विश्वभर में करीब 7 ऐसी कंपनियों को ब्लॉक किया है

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप सोशल मीडिया यूजर्स हैं, तो थोड़ा सावधान हो जाइए क्योंकि फेसबुक पैरेंट मेटा ने भारत समेत विश्वभर में करीब 7 ऐसी कंपनियों को ब्लॉक किया है, जो यूजर्स की ऑनलाइन जासूसी कर रही थीं। खास बात है यह कि इनमें जासूसी करने वाली कंपनियों में 1 इंडियन कंपनी भी शामिल है। यह कंपनियां 100 देशों में अपने नेताओं, चुनाव अधिकारियों, मानवाधिकार के लिए काम करने वाले कार्यकर्ता और पॉपुलर सेलिब्रिटी को निशाना बनाकर उनकी जासूसी कर रही थी।

यह भी पढ़े…UIDAI : Aadhar Card पर आई बड़ी अपडेट, आमजन के लिए जानना जरुरी

हम आपको बता दें कि यह कंपनियां स्वयं के लिए नहीं, बल्कि दूसरों के लिए प्रोफेशनल रूप से जासूसी का काम करती थी। बल्कि ग्राहक से पैसे लेकर उस खास व्यक्ति की जासूसी भी करती थीं। यहीं नहीं, वह जासूसी के अलावा ये कंपनियां लोगों के बयान को गलत तरीके से सोशल मीडिया पर शेयर करने से लेकर किसी के वीडियो को एडिट करके उसे बदनाम करने तक का काम कर रही थीं। साथ ही ये कंपनियां डिवाइस और अकाउंट में सेंधमारी करने का काम कर रही हैं। इसीलिए इन कंपनियों को सर्विलेंस-फॉर-हायर कहा जाता है। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा (फेसबुक) ने इस संबंध में 100 से ज्यादा देशों के करीब 50 हजार लोगों को अलर्ट भेजा है।

यह भी पढ़े…विधायक के रेप के बयान के 24 घंटे बाद आया प्रियंका का ट्वीट, लिखी यह बात

मेटा भी इन कंपनियों पर बारिकी से नजर रखती है और आए दिन इन कंपनियों को ब्लॉक किया जाता है। मेटा ने आधा दर्जन प्राइवेट कंपनियों को मॉनिटरिंग के लिए रखा है। मेटा का मुकदमा पेगासस स्पाईवेयर बनाने वाली कंपनी NSO ग्रुप पर पहले से ही चल रहा है। मेटा की रिपोर्ट में कहा गया है कि वह लगभग 1,500 अकाउंट को ब्लॉक कर रहा। इसमें ज्यादातर फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर 7 आर्गनाइजेशन पर चल रहे फेक अकाउंट्स हैं। इनमें से अधिकतर फर्जी अकाउंट हैं। मेटा ने कहा कि इन कंपनियों ने 100 से ज्यादा देशों में लोगों को टारगेट किया है।

यह भी पढ़े…Job Alert 2021: यहां निकली है बंपर भर्तियां, 30 दिसंबर लास्ट डेट, ऐसे करें एप्लाई

यह हैं बैन की गई कम्पनी…

बेलट्रॉक्स – भारत
साइट्रोक्स – उत्तर मैसेडोनिया
कोबवेब्स टेक्नोलॉजीज
कॉगनिट
ब्लैक क्यूब
ब्लूहॉक सीआई
अननोन कंपनी – चीन

यह भी पढ़े…Gold Silver Rate : सोने और चांदी के भाव में आयी तेजी, जानें ताजा रेट

आपको बता दें की बेलट्रॉक्स कंपनी भारत में स्थित एक डिजिटल सिक्योरिटी कंपनी है। यह कंपनी एथिकल हैकिंग के लिए काम करती है। मेटा की रिपोर्ट के मुताबिक बेल्ट्रॉक्स द्वारा फेक अकाउंट ऑपरेट किए जा रहे थे जिसके बाद कंपनी ने इन्हें बैन कर दिया है। बेलट्रॉक्स कंपनी के फाउंडर सुमित गुप्ता हैं, इनकी फर्म का पिछले साल ही पर्दाफाश हुआ था जिसके बाद पत्रकारों के सवाल पूछे जाने पर उन्होंने चुप्पी साधी ली थी। हालांकि सुमित ने किसी भी तरह की एक्टिविटी में शामिल होने से भी इनकार किया है।