Cost of Living Ranking: दुनिया के वो सबसे महंगे शहर जहां अच्छे अच्छों की जेबें हो जाती हैं हल्की

मर्सर ने 2022 की कॉस्ट ऑफ लिविंग सिटी रैंकिंग जारी की है। इस लिस्ट के अनुसार रहने के लिहाज से सबसे महंगे शहरों के नाम बताए गए हैं। भारत का मुंबई शहर इस लिस्ट में 127 वें स्थान पर है। आइये जानते हैं कौनसा शहर है नंबर 1 पर।

Junkboat of Hong Kong at Night

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मर्सर द्वारा जारी की गई कॉस्ट ऑफ लिविंग रैंकिंग (Cost of Living Ranking) 2022 के अनुसार विदेशी कर्मचारियों के रहने के लिए भारत का सबसे महंगा शहर मुंबई है। यह रैंकिंग बताती है कि अंतरराष्ट्रीय कर्मचारियों के लिए दुनिया के सबसे महंगे शहर कौनसे हैं। रैंकिंग के अनुसार भारत का मुंबई शहर 127वें नंबर पर है, जो कि भारत का सबसे महंगा शहर है और उसके बाद आता है दिल्ली जो कि रैंकिंग में 155वें नंबर पर है। मर्सर के 2022 कॉस्ट ऑफ लिविंग रैंकिंग में भारत के अन्य शहर भी है। यहाँ चेन्नई 177वें, बेंगलुरु 178वें और हैदराबाद 192वें स्थान पर है। इसके अलावा पुणे और कोलकाता क्रमशः 201 और 203 वें स्थान के साथ भारत के सबसे कम खर्चीले शहर हैं। मर्सर ने इस रैंकिंग के लिए शहर के लोगों का घर, ट्रांसपोर्ट, खाना, कपड़े, घरेलू सामान और entertainment के साथ ही 200 से अधिक चीजों की लागत पर तुलनात्मक रिसर्च की।

यह भी पढ़ें –  चन्द्रमा की सतह पर गिरा एक अंजान रॉकेट, NASA भी है हैरान

दुनिया सबसे महंगा शहर

इस रैंकिंग के अनुसार दुनिया का सबसे महंगा शहर हांगकांग है। यानी विदेशों में काम करने के वाले कर्मचारियों के लिए सबसे महंगी जगह दुनिया में हांगकांग है। मर्सर द्वारा दी गई इस रैंकिंग में स्विट्जरलैंड के चार शहर ज्यूरिख दूसरे नंबर पर, जिनेवा तीसरे नंबर पर, बेसल चौथे और बर्न पांचवें स्थान पर रहे। आशिया के तीन अन्य शहर – सिंगापुर, टोक्यो और बीजिंग रहे जो क्रमशः 8वें, 9वें और 10वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें –  जल्द Twitter पर आने वाला है ये खास Feature! यूज़र्स लिख सकेंगे लंबे लेख और…

सबसे सस्ता शहर

इस रैंकिंग में विदेशी कर्मचारियों के रहने के लिए सिर्फ महंगे शहर ही नहीं बल्कि सबसे सस्ते शहर भी बताये गए हैं। जिसके अनुसार तुर्की का अंकारा सबसे सस्ता शहर है।इसके बाद किर्गिस्तान का बिश्केक और ताजिकिस्तान का दुशांबे आता है।