अंतरिक्ष में हुई एक नए ब्लैक होल की खोज, जो हर सेकंड 1 पृथ्वी के बराबर हो रहा बड़ा

वैज्ञानिक नित नई खोजें करते रहते हैं। हाल ही में खगोलविदों ने एक ऐसे Black hole की खोज की है, जो प्रति सेकंड आकार में एक पृथ्वी जितना बड़ा होता जा रहा है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अंतरिक्ष कई रहस्यों से भरा पड़ा है और वैज्ञानिक नित नई खोजें कर इन रहस्यों से पर्दा उठाने में लगे हुए हैं। ऐसा ही एक रहस्य जिसके बारे में हैम ज़्यादा नहीं जानते, वह है ब्लैक होल (Black Hole)।

हाल ही में ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (ANU) के खगोलविदों द्वारा सबसे तेजी से आकर में बढ़ने वाले black hole की खोज की है। पिछले 9 अरब सालों से सबसे तेजी से आकर में बढ़ रहा यह black hole इतना शक्तिशाली है कि हर सेकंड इसका आकार 1पृथ्वी के बराबर बढ़ रहा है। यही नहीं, इस Black hole का द्रव्यमान भी  सूरज से तकरीबन 3 अरब गुना अधिक है।

यह भी पढ़ें – 15 जून से इन तीन राशि वालों पर होगी ग्रहों के राजा सूर्य देव की कृपा, जाने क्या रहेगा विशेष

वैज्ञानिकों ने बताया कि एक खास प्रकार के तारों की खोज की जा रही थी,लेकिन उसी दौरान यह ब्लैक होल मिल गया। इस रिसर्च के लीड वैज्ञानिक रिसर्चर क्रिस्टोफर ओंकेन ने बताया कि वैज्ञानिक 50 साल से इस तरह के ऑब्जेक्ट की खोज करने में लगे हुए थे। हालांकि वैज्ञानिकों को अब तक कई black holes मिले हैं, लेकिन उनकी नजर से यह ब्लैक होल मिस हो गया था।

यह भी पढ़ें – Colour Psychology : आपके पसंदीदा रंग से जाने अपना व्यक्तित्व, क्या कुछ छिपा है आपमें खास

हालांकि अब तक खोजे गए black holes की तरह ही यह नया खोजा गया black hole बहुत चमकदार है। वैज्ञानिकों ने बताया कि यह black hole आकाशगंगा के तारों से 7 हजार गुना अधिक चमकदार है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि दो आकाशगंगाओं के आपस में टकराने के चलते black hole को अपने अंदर समाने के लिए बहुत से ऑब्जेक्ट्स मिल गए हों, जिससे यह black hole इतना चमकदार हो गया।