Valley Of Blue Flowers: इस मनमोहक नीले फूलों की घाटी का जरूर करें दीदार, पृथ्वी पर होगा स्वर्ग का एहसास

Diksha Bhanupriy
Published on -
Valley Of Blue Flowers

Valley Of Blue Flowers Japan: बसंत ऋतु जब भी आती है अपने साथ खुशनुमा मौसम की बहार लेकर आती है। इस मौसम में सभी जगह का माहौल बहुत सुहाना हो जाता है और टूरिस्ट स्पॉट पहले से भी ज्यादा खूबसूरत दिखने लगते हैं। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और जल्दी वसंत ऋतु का आगमन होगा और हर जगह प्राकृतिक छटा बिखरी हुई नजर आएगी।

ऐसे में अगर आप भी स्प्रिंग सीजन का लुत्फ उठाते हुए घूमने-फिरने का प्लान बना रहे हैं तो हम आज आपको एक खूबसूरत जगह के बारे में जानकारी देते हैं जहां के प्राकृतिक नजारे आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। वैसे तो हमारे देश में कई सारी खूबसूरत जगह मौजूद है लेकिन आज हम भारत की नहीं बल्कि जापान की एक ऐसी जगह के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो वसंत के मौसम में स्वर्ग की तरह सुंदर लगती है।

ऐसी है valley Of Blue Flowers

जापान एक ऐसा देश है जहां पर बसंत का मौसम बहुत ही खास होता है। यहां पर हर तरफ बेहतरीन प्राकृतिक नजारे देखने को मिलते हैं और खुशनुमा मौसम पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित भी करता है। यहां घूमने फिरने के लिहाज से मार्च और अप्रैल का महीना बेस्ट है क्योंकि इस दौरान आपको यहां हर जगह खूबसूरत चेरी ब्लॉसम के फूल दिखाई देंगे।

चेरी ब्लॉसम जापान का राष्ट्रीय फूल है और वसंत ऋतु के मौके पर फिल्म फूलों को खेलता हुआ देखना वाकई में शानदार अनुभव होता है। यहां का क्योटो शहर इस मौसम के दौरान नीले रंग के फूलों से खेल होता है और यह नजारा किसी का भी दिल जीत सकता है। ब्लॉसम को जापान में सकूरा के नाम से जाना जाता है।

Valley Of Blue Flowers

सोशल मीडिया पर तलाशने पर इस खूबसूरत फूल के कई फोटो और वीडियो आपको देखने को मिल जाएंगे लेकिन क्योटो शहर में जब हर जगह यह फूल खिलते हैं तो जो मनमोहक नजारा बनता है वह बहुत ही अद्भुत होता है। बड़े-बड़े बागानों में जब यह फूल खिलते हैं तो एक मनमोहक नीले रंग की घाटी नजर आती है जिसे देखकर किसी को भी स्वर्ग का एहसास होगा।

यहां है नीले फूलों की घाटी

नीले फूलों की घाटी जापान का एक आकर्षक टूरिस्ट प्लेस है जहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। ये जगह हिताची सीसाइड पार्क में मौजूद है। 350 हेक्टेयर में फैला यह पार्क बहुत ही खूबसूरत है और यहां आपको नेचुरल लैंडस्केप, जंगल, पहाड़ और बगीचे देखने को मिलेंगे।

 

इन खूबसूरत नीले फूलों के अलावा आपको यहां अन्य किस्म के फूल और पौधे देखने को भी मिलेंगे। यहां पर पिकनिक और साइकिल जैसी एक्टिविटी भी की जा सकती है और बड़ी संख्या में पर्यटक यहां प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद लेने के लिए पहुंचते हैं।

जापान में मनाया जाता है हनामी त्योहार

वसंत ऋतु के आगमन के साथ जब हर तरफ इन मनमोहक फूलों की छटा बिखरी हुई होती है तब जापान में रहने वाले लोग हनामी त्योहार मनाते हैं। ये त्योहार वसंत के आगमन की सूचना देने के लिए मनाया जाता है और हर तरफ इसका हर्षोल्लास देखा जाता है। वहां के लोग इस फूल को आशा का प्रतीक मानते हैं और यह उनके लिए बहुत ही खास है।

मंत्रमुग्ध कर देगी नीले फूलों की घाटी

जापान के क्योटो शहर की खूबसूरत पहाड़ियों में जब नीले रंग के फूल खिलते हैं तो बहुत ही मनमोहक नजारा बनता है। यहां इस नजारे का दीदार करने पहुंचने वाले पर्यटक अक्सर ही अपना दिल हार बैठते हैं। इस समय यहां पर सैलानियों का जमकर जमावड़ा देखा जाता है।

इस पार्क में आपको इन खूबसूरत नीले फूलों के अलावा कई तरह की सीजनल फूलों की बहार भी देखने को मिलेगी। यहां सर्दियों के मौसम में बर्फ के गुलाब, ट्यूलिप, पॉपिस और गुलाब के फूलों के बगीचे भी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस पार्क में 100 फुट ऊंचा फेरिस व्हील भी है नीले समंदर, नीले फूल और नीले आसमान का मनोरम दृश्य पर्यटकों को दिखाता है।

छुट्टियों का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में अगर आप विदेश यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो जापान की इस खूबसूरत नीली घाटी पर जाने का प्लान बना सकते हैं। यहां की दूर तक फैली हुई प्राकृतिक सुंदरता किसी का भी दिल जीतने के लिए काफी है। यह जग है वैसे भी फेमस टूरिस्ट स्पॉट है जो आपकी जापान यात्रा में चार चांद लगा देगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News