ताइवान में भूकंप ने मचाई तबाही, पहाड़ टूटा, ट्रेनें हिली, सुनामी का अलर्ट जारी, देखें वीडियो

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। ताइवान में भूकंप (Earthquake) ने भारी तबाही मचा रखी है। 24 घंटों में तीन बार भयानक भूकंप के झटके आ चुके हैं। विनाशकारी भूकंप को देखते हुए जापान ने भी सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया है। ताइवान मौसम ब्यूरो के मुताबिक दकसीं-पूर्वी इलाके में स्थित ताइतुंग काउंटी को भूकंप का केंद्र (Epicentre) है। बता दें की बीते दिन इस इलाके में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसके रविवार को सुबह 6.8 तीव्रता का भूकंप आया और अब दोपहर में 7.2 तीव्रता के भूकंप ने पूरे इलाके में भारी तबाही मचा रखी है।

यह भी पढ़े…Honda की नई SUV भारत के बाजारों में जल्द लेगी एंट्री, जानें कब होगी लॉन्चिंग

ताइवान के यूली में मार्केट स्टोर ढह गया, जिसमें 4 लोगों दब गए। हालांकि रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत उन्हें बाहर निकाला जा रहा है। कहीं पहाड़ टूट रहे हैं, तो ट्रेन पटरी से उतर गई। ताइवान में भूकंप का यह नजारा काफी भयावह है। कई जगहों पर सड़के टूट चुकी हैं। ब्रिज टूटने से कई गाड़ियां ब्रिज के नीचे गिर गई। वहीं डोंगली स्टेशन पर ट्रेन भूकंप के झटकों के कारण पटरी से नीचे उतर गई।

भूकंप की तीव्रता और भारी तबाही को देखते हुए यूएस पैसिफिक सुनामी वार्निंग सेंटर ने ताइवान में सुनामी का अलर्ट जारी किया है। दूसरी तरह जापान के मौसम विभाग ने भी सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग ने 3.2 फिट ऊंची लहरों वाले सुनामी की चेतावनी दी है। इससे पहले ओकिनावा में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

23 साल पहले साल 1999 में 7.3 तीव्रता के भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी, जिसमें करीब 2 हजार लोगों ने अपनी जान गवा दी थी। उसके बाद 2016 में भी भकम्प के कारण 100 लोगों की जान गई थी। पूरे ताइवान में भूकंप के झटके महसूस किए गए। राजधानी ताइपे में कई बिल्डिंग कुछ देर तक हिलते रहे और कुछ को नुकसान भी हुआ। हालांकि भूकंप का असर तैनान और काओसंग में अधिक नहीं दिखा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"