Hurricane Ian: फ्लोरिडा में समुद्री चक्रवात इयान से मरने वालों की संख्या हुई इतनी, लिया विकराल रूप

बता दें कि अब तक इस चक्रवाती तूफान के कारण  54 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा उत्तरी कैरोलिना में, तूफान ने कई लोगों की जान ले ली है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट | अमेरिका के फ्लोरिडा में चक्रवाती तूफान इयान (Hurricane Ian) ने भारी तबाही मचा रहा है। जिसमें अबतक करीब 20 लाख लोग प्रभावित हो चुके हैं। बता दें कि फ्लोरिडा में चक्रवाती तूफान के कारण लगातार बारिश हो रही है। साथ ही 250 किलोमीटर की तेज रफ्तार से हवा चल रही है। बता दें कि अब तक इस चक्रवाती तूफान के कारण  54 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा उत्तरी कैरोलिना में, तूफान ने कई लोगों की जान ले ली है। वहीं, यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर ने चेतावनी जारी करते हुए लिखा कि, “भारी बारिश और तेज हवाएँ आज मध्य-अटलांटिक क्षेत्र और न्यू इंग्लैंड तट के कुछ हिस्सों को प्रभावित करेंगी।” 

बता दें कि इस चक्रवात को कैटेगरी 4 में रखा गया है। जिसने हवाओं की गति 250 किलोमीटर प्रति घंटे है। जहां मौसम खराब होने के कारण कई जगहों पर बिजली सप्लाई ठप्प होने के बावजूद कई सारे ट्रांसफार्मर उड़ गए हैं। जिसके लिए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

इसी बीच फ्लोरिडा के तट पर नाव डुबने की घटना भी सामने आई थी। जिसमें करीब 20 लोगों के लापता हो गए थे। बता दें कि तूफान का कहर इतना ज्यादा है कि अभी तक 2 लाख 80 हजार घरों में बिजली सप्लाई ठप्प कर दी गई है। अमेरिकी सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए 1 सप्ताह के लिए राज्य में इमरजेंसी घोषित कर दी है। इसके साथ ही 25 लाख लोगों को जल्द से जल्द घर खाली करवाने के निर्देश दिए हैं। जिसके कारण अब तक लगभग 4000 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विमानों को रद्द कर दिए गए हैं और सभी लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी गई है।

यह भी पढे़ं – CG Weather : 2 दिन बाद फिर बदलेगा मौसम, कई जिलों में बारिश-बिजली चमकने की संभावना, जानें क्या कहता है मौसम विभाग

वहीं, नॉर्थ कैलोरी ना स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर गैरी लैकमैन का कहना है कि, “पूरा विश्‍व मौजूदा दौर में क्‍लाइमेट चेंज की मार झेल रहा है। इसकी वजह से ही जगह-जगह भयंकर तूफान और मौसम के बेहद खराब होने की घटनाएं सामने आ रही हैं। क्‍लाइमेट चेंज की ही वजह से कहीं पर सूखा तो कहीं पर जबरदस्‍त बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। ये काफी खतरनाक संकेत हैं।” बता दें कि फ्लोरिडा से डेरेक वैन दामो ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया है। जिसे देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि, हवा कितनी तेज गति से चल रही है और अपने साथ कितनी ज्यादा तबाही मचा रही है। 

यह भी पढे़ं – एयरपोर्ट पर अरुण गोविल के चरण छूती महिला का वीडियो तो आपने देखा ही होगा.. अब देखिये उसके बाद क्या हुआ