US में फिर बजा इंडियन डंका, पहिली महिला सिख जज बनी मनप्रीत मोनिका सिंह

ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने मनप्रीत मोनिका सिंह को बधाई देते हुए कहा, "यह सिख समुदाय के लिए गर्व का दिन है, लेकिन हर रंग के लोगो के लिए भी गर्व का दिन है, जो कोर्ट की विविधता में ह्यूस्टन शहर की विविधता को देखते है।"

 जज मनप्रीत मोनिका सिंह: भारतीयों के लिए सोमवार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक और खुशखबरी मिली। भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह ने हेरिस काउंटी के जज के तौर पर शपथ ली, और इसी के साथ वह अमेरिका में पहली महिला सिख जज बन गयी है ।

फेसबुक पोस्ट लिखकर मोनिका सिंह ने की खुशी जाहिर!

“सिविल कोर्ट जज के रूप में हैरिस काउंटी के लोगों का प्रतिनिधि बनाना एक ‘सच्चा सम्मान’ है। इसे एक ऐतिहासिक क्षण बनाने के लिए सभी को धन्यवाद, एक दिन यह एक असामान्य घटना नहीं होगी – क्योंकि एक न्यायपालिका होगी जिसमें अनगिनत सिख लोग और अन्य अल्पसंख्यक शामिल होंगे,” मनप्रीत मोनिका सिंह ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा। उन्होंने यह भी कहा की वह अपने 2 दशकों के अनुभव का अच्छा इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं ।US में फिर बजा इंडियन डंका, पहिली महिला सिख जज बनी मनप्रीत मोनिका सिंह

आइये जाने मनप्रीत मोनिका सिंह के बारे में

 मनप्रीत मोनिका सिंह का जन्म और परवरिश ह्यूस्टन में हुई हैं। वह अब बेलेयर शहर में अपने पति और दो बच्चों के साथ  रहती हैं। आपको बता दे सिंह के पिता 1970 के दशक की शुरुवात में अमेरिका आ गए थे। पेशे से मनप्रीत मोनिका सिंह 20 साल से वकील हैं। वह न केवल लोकल बल्कि राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई नागरिक अधिकार संगठनों में शामिल रह चुकी हैं।

शपथ समारोह में क्या बोले जज रवि सैंडिल?

जज रवि सैंडिल, ‘टेक्सास के पहले दक्षिण एशियाई जज’ ने शपथ समारोह की अध्यक्षता की। “यह सिख समुदाय के लिए वास्तव में एक बड़ा क्षण है। जब वे किसी रंग के, किसी को थोड़ा अलग देखते हैं, तो वे जानते हैं कि संभावना उनके लिए उपलब्ध है। मनप्रीत न केवल सिखों के लिए बल्कि सभी रंग की महिलाओं के लिए भी एक राजदूत हैं, ”रवि सैंडिल शपथ समारोह के दौरान कहा। 

बच्चो के लिए खुलेगी नयी संभावनाएं

अपने शपथ ग्रहण के बाद, मनप्रीत मोनिका सिंह ने कहा, “मुझे लगा कि बच्चों के लिए यह महत्वपूर्ण है, क्यूंकि वे जैसे जैसे अपनी शिक्षा में आगे बढ़ते हैं, वे देख सकें कि ऐसे प्रोफेशन्स की संभावना है, जिन तक हमारी पहले कभी पहुंच नहीं थी।”अमेरिका में लगभग 500,000 सिख रहते है जिनमे से 20,000 सिख ह्यूस्टन में रहते हैं।