MoneyPox News : चीन में मिला MoneyPox का पहला मामला, पढ़ें पूरी खबर

वैश्विक महामारी कोरोना काल के दौरान अब MoneyPox ने कहर मचाया है। इसी कड़ी में चीन में इसका पहला मामला सामने आया है

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट | वैश्विक महामारी कोरोना काल के दौरान अब MoneyPox ने कहर मचाया है। इसी कड़ी में चीन में इसका पहला मामला सामने आया है। बता दें कि चीन के पश्चिमी मेगासिटी चोंगकिंग पहला मामला दर्ज किया गया है। जिससे आसपास के इलाके में अफरा-तफरी मच गया है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि, यह पॉक्स कैसे फैला और कितना असर दिखा है। जो कि कितना विनाशकारी साबित हो रहा है।

यह भी पढ़ें – Investment Tips : शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में कौन है सही विकल्प? निवेश पर मोटा रिटर्न हासिल करने अपनाएं एक्टिव या पैसिव फंड सिस्टम! समझें अंतर

दरअसल, चीन के उस व्यक्ति के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को मेडिकल निगरानी में रखा गया है। जिसे चिकित्सकों द्वारा उचित उपचार दिया जा रहा है। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बयान देते हुए कहा कि, चोंगकिंग में प्रवेश करने के तुरंत बाद मामले को नियंत्रित किया गया था और कोई सामाजिक गतिविधि नहीं हुई थी। जबकि शहर के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि, चोंगकिंग का मामला पिछले हफ्ते हांगकांग में मंकीपाक्स का पहला मामला दर्ज करने के बाद आया है। जब एक 30 वर्षीय व्यक्ति जो अमेरिका और कनाडा की यात्रा के बाद फिलीपींस से आया था।

यह भी पढ़ें – कांग्रेस ने सिर्फ और सिर्फ नेहरू परिवार का महिमामंडन किया- मंत्री विश्वास सारंग

दरअसल, मंकीपॉक्स एक ऐसी बीमारी है जो कि जानवरों में बड़ी तेजी से फैल रहा है। बता दें कि पहली बार साल 1958 मंकीपॉक्स बंदरों में पाया गया। जिसके बाद मध्य और पश्चिम अफ्रीका के क्षेत्रों में मंकीपॉक्स का प्रकोप बढ़ गया है। जोकि सीधे त्वचा, मुंह, नाक और आंखों के रास्ते शरीर में प्रवेश करता है। जिसके बाद ये धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाता है। जिसके बाद मौत हो जाती है।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश IAS ऑफिसर्स मीट की तारीखे तय, 13, 14 और 15 जनवरी को मंच पर अपने परिवार सहित उतरेगें प्रशासनिक अधिकारी

बता दें कि मंकीपॉक्स संक्रामक रोग है। जो कि मनुष्यों के साथ-साथ जानवरों में भी हो सकता है। जिसका प्रमुख लक्षण बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द जैसे लक्षण दिखने लगते हैं। जिसका पता केवल 10 दिनों में चल जाता है। जिससे पूरी दुनिया में एक बार फिर भारी चिंता का विषय बना हुआ है। जिसका पहला मामला राजधानी दिल्ली में निकला था। जिससे मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें – कच्चे तेल में गिरावट, MP के इन शहरों में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, यहाँ घटी पेट्रोल की कीमत, जानें