Video : जब पांडा अपने केयर टेकर पर लद गए बच्चों की तरह, क्यूट वीडियो

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। गोल मटोल प्यारे प्यारे पांडा (panda) भला किसे पसंद नहीं होंगे। वैसे तो ये मूल रुप से चीन के निवासी है लेकिन अब कई और देशों में भी दिख जाते हैं। चीन में इन्हें शांति का प्रतीक माना जाता है। ये भालू की प्रजाति के होते हैं और उन्हीं की तरह विशाल भी। लेकिन ये भालू की तरह हिंसक नहीं होते और अगर किसी इंसान के संपर्क में आ जाएं तो उसे बेहद प्यार करने लगते हैं।

अनुष्का शर्मा इंग्लैंड जाकर लेंगी क्रिकेट की ट्रेनिंग, ये है वजह

एक रिसर्च के मुताबिक अब दुनियाभर में लगभग 2250 पांडा बचे हैं। इसीलिए अलग अलग स्थानों पर इनके संरक्षण का काम हो रहा है। ये भी ताज्जुब की बात है कि 150 से 200 किलो वाले पांडा का जन्म के समय वजन सिर्फ 150 ग्राम ही होता है। इनकी आयु 20-30 साल होती है। हालांकि कुछ पांडा इससे ज्यादा अवधि तक भी जीते हैं। इसे आमतौर पर एक आलसी प्राणी माना जाता है। इसका अधिकांश समय खाने और सोने में व्यतीत होता है। हालांकि ये तैरना और पेड़ पर चढ़ना दोनों ही जानते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।