Pepsi New Logo : 125 साल में 7वीं बार बदला पेप्सी का लोगो, 14 साल बाद हुआ बदलाव

Pepsi New Logo : गर्मियों का मौसम आ गया है और इसी के साथ आ गया है मौसम कोल्ड ड्रिंक्स का भी। और कोल्ड ड्रिंक का जिक्र आए तो पेप्सी का नाम सबसे पहले ज़हन में आता है। पेप्सी ने लंबे अरसे बाद अपना लोगो (logo) बदल दिया है। 14 साल बाद ग्लोबली उनके लोगो और विजुअल आइडेंडिटी सिस्टम (logo and visual identity system) में बदलाव किया गया है और साल 2024 में उत्तरी अमेरिका में इसे पेश किया जाएगा। पिछले 125 साल में पेप्सी के लोगो में 6 बार बदलाव हुआ है, और अब 7वीं बार इसे बदला जा रहा है।

अमेरिकन कंपनी पेप्सिको दुनिया की नंबर वन सॉफ़्ट ड्रिंक कंपनी है और अपने सॉफ्ट ड्रिंक्स के लिए मशहूर है। इसी कंपनी का प्रोडक्ट है पेप्सी जो एक कार्बोनेटेड सॉफ्ड ड्रिंक है। इसके लोगो में बदलाव भविष्य को ध्यान में रखते हुए किया गया है। अपनी 125वीं वर्षगांठ से पहले कंपनी अपने लोगो को अपडेट कर रही है। इससे पहले 2008 में पेप्सी का लोगो बदला गया था। इस बार जो नया लोगो बना है वो उसमें लाल, सफेद और नीली धारियों पर काले-बॉर्डर वाले सर्कल में बोल्ड लेटर में”PEPSI” लिखा है। वर्तमान लोगो “पेप्सी” शब्द को अधिक म्यूट रंग और एक ग्लोब के साथ एक छोटे फॉन्ट में प्रदर्शित करता है। यूएसए टुडे के मुताबिक पेप्सिको के मुख्य डिजाइन ऑफिसर माउरो पोर्सिनी ने बताया कि ” पेप्सी के लोगो को फिर से तैयार करने का लक्ष्य” ऊर्जा, आत्मविश्वास और साहस का संचार करना था।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।