पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, इमरान ने सरकार पर तंज कसते हुए की भारत की सराहना

पाकिस्तान में चल रही सियासी उठा-पटक के बीच पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 30 रुपये (पाकिस्तानी रुपये) प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। देश में नई कीमत आधी रात से लागू हो गई है, जिसके बाद से पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में एक लीटर पेट्रोल 179.86 रुपये और डीजल 174.15 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पाकिस्तान में चल रही सियासी उठा-पटक के बीच पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 30 रुपये (पाकिस्तानी रुपये) प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। देश में नई कीमत आधी रात से लागू हो गई है, जिसके बाद से पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में एक लीटर पेट्रोल 179.86 रुपये और डीजल 174.15 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। पेट्रोल-डीजल के अलावा, पाकिस्तान सरकार ने केरोसीन तेल पर भी 30 रुपये बढ़ाए है, जिसके बाद इसकी कीमत 155.56 रुपये हो गई है।

पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी कि उनकी सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है, जो आधी रात से लागू होगी।

ये भी पढ़े … डॉ नरोत्तम मिश्रा आज तीन जिलों के दौरे पर, करेंगे कानून व्यवस्था की समीक्षा

इस्माइल ने इस्लामाबाद में एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि यह निर्णय अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम के पुनरुद्धार को सुनिश्चित करने के लिए लिया गया था।वित्त मंत्री ने आगे कहा कि सरकार के पास कीमतें बढ़ाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है और नई कीमत के तहत भी डीजल पर सरकार को अब भी 56 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है।

पाकिस्तान में हुई इस भारी बढ़ोतरी के बाद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सरकार पर जमकर हमला बोला है। ट्विटर के जरिये उन्होंने सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा, ”देश पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 20% / 30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ विदेशी आकाओं के सामने आयातित सरकार की अधीनता के लिए कीमत चुकाना शुरू कर रहा है। इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि है। रूस से 30 फीसदी सस्ते तेल के लिए अक्षम और असंवेदनशील सरकार ने हमारे सौदे को आगे नहीं बढ़ाया है।”

ये भी पढ़े … मध्य प्रदेश में सस्ती होगी बीयर और वाइन

इस दौरान इमरान ने भारत की प्रशंसा करते हुए लिखा, “इसके विपरीत, भारत, अमेरिका का जोकि रणनीतिक सहयोगी है, वह रूस से सस्ता तेल खरीदकर ईंधन की कीमतों में पीकेआर 25 प्रति लीटर की कमी करने में कामयाब रहा है।अब हमारे देश को एक और भारी नुकसान होगा।”