Solo Travel Countries: सोलो ट्रैवलर्स के लिए बेस्ट है ये 5 देश, अलग-अलग संस्कृति और एडवेंचर का ले सकते हैं आनंद

Solo Travel Countries

Solo Travel Countries Of World: जब व्यक्ति अपने काम से परेशान हो जाता है तो उसे ऐसा लगता है कि कहीं घूम फिर लेना चाहिए। छुट्टियों का मौसम वैसे भी शुरू हो चुका है और सभी वेकेशन पर जाने का प्लान बना रहे हैं। इन दिनों सोलो ट्रैवलिंग काफी पॉपुलर हो रही है और युवाओं को अकेले घूमना ज्यादा पसंद आ रहा है।

किसी के साथ घूमने में जो मजा आता है वो तो ठीक है लेकिन अगर दुनिया की सुंदरता को पास से महसूस करना है तो अकेले घूमने से बेहतर कुछ भी नहीं है। खुद को सुकून देना हो, कुछ टाइम अकेले रहना हो या फिर अजनबियों से मुलाकात करनी हो सोलो ट्रैवलिंग में यह सब रोमांचकारी अनुभव करने को मिलते हैं।

अगर आपने पहले कभी भी अकेले यात्रा नहीं की है और आप अकेले घूमने का रोमांचकारी अनुभव करना चाहते हैं तो ऐसी जगहों का चुनाव करना जरूरी है जो अकेले घूमने के लिए बेहतर हो। आज हम आपको कुछ ऐसे अच्छे देशों के बारे में बताते हैं जो अकेले घूमने के लिए बेस्ट रहेंगे।

ये है बेस्ट Solo Travel Countries

साउथ अमेरिका

हम आपको बता दें कि साउथ अमेरिका देश नहीं है बल्कि एक महाद्वीप है जो पश्चिमी गोलार्ध में मौजूद है। ये विश्व का चौथा सबसे बड़ा महाद्वीप है जिसका आकार भारत से 6 गुना बड़ा है।

यहां पर पनामा नहर है जो इसे उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप से अलग करती है लेकिन पनामा देश उत्तरी अमेरिका में मौजूद है। दक्षिणी अमेरिका में 13 देश और फाकलैंड द्वीप का समूह है जहां अक्सर पर्यटक पहुंचते हैं।

Solo Travel Countries

एडवेंचर की दृष्टि से यह जगह बहुत ही शानदार है क्योंकि यहां पर कई सारे पहाड़ और नदियां मौजूद है। इसी के साथ प्राचीन स्थल और रेनफॉरेस्ट भी यहां पर आपको देखने को मिलेगा। यहां के हर क्षेत्र में यात्रियों के लिए कुछ ना कुछ देखने लायक चीज है। अर्जेंटीना, ब्राज़ील और चिली में सदियों पुरानी सड़कें मौजूद है और कोलंबिया में फॉरेस्ट ट्रैक देखने को मिलते हैं जो बहुत ही शानदार है।

सोलो ट्रैवलिंग में सबसे महत्वपूर्ण बात व्यक्ति की सुरक्षा की होती है और दक्षिण अमेरिकी देशों के बारे में अक्सर हिंसक खबरें सामने आती है, जो किसी को भी डरा सकती है। लेकिन असल में ऐसा बहुत कम होता है और इन जगहों पर आप आराम से घूम सकते हैं।

जापान

सोलो ट्रैवलिंग के हिसाब से जापान बहुत ही अच्छी जगह है। यहां पर आपको कई जादुई और पौराणिक स्थल देखने को मिलेंगे और यह देश अकेले घूमने के हिसाब से सुरक्षित है। जापान एक ऐसा देश है जिसका पासपोर्ट दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट माना जाता है क्योंकि यह देश सभी लोगों के लिए बहुत ही सुरक्षित है।

यहां पर टोक्यो और क्योटो दो प्रमुख शहर है जहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। इसके अलावा इस देश में कई सारी पहाड़ और द्वीप श्रंखला में मौजूद है और समृद्ध इतिहास और अनूठी संस्कृति आपको आकर्षित करती हुई दिखाई देगी।

Solo Travel Countries

जापान के लोगों की बात की जाए तो यह काफी दयालु और विनम्र स्वभाव के होते हैं और अपने यहां आने वाले पर्यटकों का दिल खोलकर स्वागत करते हैं। यहां के लोगों को अंग्रेजी तो नहीं आती है लेकिन फिर भी ट्रांसलेट ऐप के जरिए इस समस्या का समाधान निकाल कर यहां पर घुमा जा सकता है।

मलेशिया

मलेशिया एक बहु सांस्कृतिक देश है जहां पर 2 भाषाएं बोली जाती है। जिनमें से आमतौर पर अंग्रेजी का उपयोग भी किया जाता है। यहां के लोग अच्छे से अंग्रेजी को समझते हैं इसलिए आपको यात्रा के दौरान बातचीत करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी।

Solo Travel Countries

मलेशिया अपने छोटे-छोटे गांव, समुद्री तट और हाइलैंड्स के लिए जाना जाता है और यहां पर आपको आकर्षक और अद्वितीय संस्कृति का अनुभव करने को मिलेगा। अगर आप इन सभी चीजों का एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं तो मलेशिया सोलो ट्रैवलिंग के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। दोपहर के समय में यहां पर धूप थोड़ी ज्यादा रहती है इसलिए इससे बचने के साधन अपने साथ अवश्य रखें।

यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम यानी ब्रिटेन अकेले यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए सबसे बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट है। यहां पर हर कोई अंग्रेजी बोलता है जिससे यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

Solo Travel Countries

ब्रिटेन में लंदन सोलो ट्रैवलर्स के लिए बहुत ही शानदार जगह है और हर साल यहां पर अनगिनत पर्यटकों का जमावड़ा लगता है। आप यहां पर घूमने जाएंगे तो यहां के किसी भी पब में ड्रिंक का आनंद लेते हुए वहां मौजूद किसी भी व्यक्ति से बात कर सकते हैं। इस जगह पर हर जगह जाने के लिए नेविगेशन साइन बने हुए हैं जिसके चलते घूमने में परेशानी नहीं होती।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by @LONDON • #ThisIsLondon (@london)

कनाडा

कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है और बड़ी संख्या में लोग यहां पर पढ़ाई और जॉब के सिलसिले में भी जाते हैं। अगर आप सोलो ट्रैवलिंग के हिसाब से कहीं जाना चाहते हैं तो टोरंटो, ओंटारियो, वैंकूवर, मॉन्ट्रियल जैसे यहां के शहरों का दीदार कर सकते हैं। यहां के शहरों में आपको बड़ी-बड़ी पहाड़ियां तट हरे-भरे रेनफॉरेस्ट और कई आकर्षक चीजें देखने को मिलेगी।

Solo Travel Countries

इटली

अकेले घूमने के हिसाब से इटली भी एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां पर देखने के लिए आपको कुछ ना कुछ मिलता रहेगा जो आपको बोर नहीं होने देगा। अन्य यूरोपीय देशों के मुकाबले यहां पर इंग्लिश कम बोली जाती है लेकिन हर साल इस देश में लगभग 14 मिलियन इंटरनेशनल ट्रैवलर्स आते हैं। जिनके बीच में कभी भी आपको अजीब महसूस नहीं होगा।

Solo Travel Countries

इटली अपनी संस्कृति के लिए जाना जाता है और यहां घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है, जहां आप जा सकते हैं। अगर आपको इटालियन फूड का स्वाद चखना है तो उसके लिए आपको यहां पर कई सारे रेस्टोरेंट भी मिल जाएंगे।

यहां हमने आपको दुनिया भर के 6 देशों की जानकारी दी है जिन्हें आप सोलो ट्रैवल डेस्टिनेशन के हिसाब से चुन सकते हैं। इन जगहों पर आपको अलग-अलग संस्कृति का अनुभव करने को तो मिलेगा ही इसी के साथ खूबसूरत प्राकृतिक स्थल भी दिखाई देंगे जिनका दीदार आपकी ट्रिप को शानदार बना देगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News