विमान हादसे से पहले पायलट के अंतिम शब्द ‘Mayday Mayday we have lost engine’

पाकिस्तान (Pakistan) में एक बड़ा विमान हादसा (Plane Crash) हो गया है। ये विमान पाकिस्तान की राष्ट्रीय एयरलाइन कंपनी पीआईए (PIA) का था जो कि कराची एयरपोर्ट पर लैंड करने वाला था| विमान कराची एयरपोर्ट (Karachi Airport) के पास रिहायशी इलाके में गिरा, विमान गिरने से कई मकानों में आग लग गई। ये हादसा कराची में लैंडिंग से ठीक पहले हुआ है। बताया जा रहा है विमान में 98 यात्री सवार थे।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, विमान छह मकानों से टकराया है। टकराते ही पूरे इलाके में धुआं धुआं हो गया। तत्काल एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की दमकलें पहुंच गईं। यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि दुर्घटना के पीछे क्या सटीक कारण था लेकिन तकनीकी गड़बड़ को इसका कारण बताया जाता है। दुखद दुर्घटना से पहले पीआईए पायलट के आखिरी शब्द इसी का जिक्र कर रहे हैं।

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के एयरबस 320 के उड़ान भरने वाले पायलट के अंतिम शब्द थे, ‘हमने एक इंजन खो दिया है। Mayday Mayday Mayday ‘अंतिम क्षणों में पायलट को यह कहते हुए सुना जा सकता है। बता दें कि अगर विमान किसी आपात स्थिति में हो और उसे तुरंत मदद की जरूरत हो तो दुनियाभर में पायलट ग्राउंड स्टाफ से तीन बार Mayday Mayday Mayday कहता है। इसका मतलब है कि उन्हें त्वरित सहायता मुहैया कराई जाए।

इसकी रिकॉर्डिंग पाकिस्तानी मीडिया में प्रसारित की गई है और सोशल मीडिया पर भी वायरल हुई है। 90 यात्रियों और 8 चालक दल के सदस्यों को ले जाने वाला PIA विमान लैंडिंग से एक मिनट पहले कराची की मॉडल कॉलोनी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

यह उड़ान लाहौर से कराची जाने के रास्ते में थी और जब रनवे के पास 800 फीट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, विमान के रनवे के पास होने पर लैंडिंग गियर में खराबी आ गई। कराची में आपातकाल लगा दिया गया है। लगभग 4-5 घर और 6-7 कारें नष्ट हो गई हैं और पांच घरों में आग लग गई है।

पाकिस्तान समाचार संगठन डॉन ने पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार के हवाले से बताया कि दुर्घटना की पुष्टि की गई और कहा गया कि फ्लाइट 8303 लाहौर से कराची तक 90 यात्रियों और 8 चालक दल के सदस्यों को ले जा रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here