जुड़वा बच्चों की राजधानी में जुड़वा जोड़ों का उत्सव शुरू

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे शहर की सैर पर ले चलते हैं जिसे जुड़वा बच्चों की राजधानी कहा जाता है। ये हैं नाइजीरिया का इग्बो-ओरा…माना जाता है कि यहां दुनिया के सबसे अधिक जुड़वा बच्चों का जन्म होता है। यही वजह है कि यहां हर साल यहां जुड़वां बच्चों के जन्म का उत्सव मनाया जाता है। इस साल 18 अक्टूबर से इस उत्सव की शुरआत हुई। इसमें शामिल होने के लिए दुनिया भर से लोग यहां आते हैं। 

नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टेटेस्टिक्स के मुताबिक अमेरिका में हर एक हजार में से 33 बच्चे जुड़वां होते हैं। वहीं इग्बो-ओरा में एक हज़ार में से औसतन 50 जुड़वां बच्चों का जन्म होता है। फिलहाल वैज्ञानिक भी इसके पीछे का कारण नहीं खोज पाए हैं लेकिन स्थानीय लोगों का मानना है कि यहां के खान-पान की वजह से जुड़वां बच्चे जन्म लेते हैं। इनके यहां लोग याम, अमाला के साथ ओकरा पत्ता या इलसा खाते हैं। माना जाता है कि याम में गोनैडोट्रोपिन नाम का एक रासायनिक पदार्थ होता है, जो महिलाओं में कई अंडे उत्पन्न करता है। हालांकि, फर्टिलिटी विशेषज्ञों ने अभी इस बात को प्रमाणित नहीं किया है, उनका मानना है कि यह आनुवंशिक वजह से भी ऐसा हो सकता है।

वजह चाहे जो हो लेकिन अब इसी वजह से ही ये शहर दुनियाभर में मशहूर हो गया है और यहां इसका उत्सव भी मनाया जाता है। इस उत्सव के दौरान आपको यहां हर उम्र के कई जुड़वा जोड़े नज़र आ जाएंगे जिनमें भाई-भाई, बहन-बहन और भाई-बहन सभी शामिल हैं।