UK Election Results 2024: ब्रिटेन में 400 पार, बदल गई सरकार, ऋषि सुनक सत्ता से बाहर, भावी प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर बोले-हमने कर दिखाया, ये बदलाव की शुरुआत..

अब तक जो नतीजे सामने आये हैं उसके मुताबिक 650 में से 641 सीटों के परिणाम घोषित किये जा चुके हैं, जिसमें से लेबर पार्टी 410 सीटें जीत कर बहुमत से बहुत ज्यादा सीटें हासिल कर चुकी है जबकि सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी अभी तक सिर्फ 119 सीटें ही जीत पाई है।

Atul Saxena
Published on -
UK PM Keir Starmer

UK Election Results 2024: यूके यानि यूनाइटेड किंगडम यानि ब्रिटेन में सत्ता परिवर्तन होने जा रहा है , यहाँ लेबर पार्टी का 14 साल का सत्ता का वनवास ख़त्म होने जा रहा है। भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक हालाँकि खुद चुनाव जीत गए लेकिन सत्ता में बैठी अपनी कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार को जीत नहीं दिला पाए, अब लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर का पीएम बनना तय है।

लेबर पार्टी का 14 साल का राजनीतिक वनवास ख़त्म  

यूके में आम चुनाव के लिए गुरुवार को डाले गए वोटों की गिनती के बाद लेबर पार्टी की सरकार बनना तय हो गया है, लेबर पार्टी ने बहुमत के लिए जरूरी 326 सीटों का जादुई आंकड़ा पार कर 400 सीटों का बड़ा लक्ष्य भी हासिल कर लिया है, इस बड़ी जीत के साथ ही लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर यूके ने अगले प्रधानमंत्री होंगे ये तय हो गया है, अब भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी विपक्ष में होगी।

जीत के बाद बोले, कीर- हमने कर दिखाया , अब हम देश सेवा के लिए तैयार  

कीर स्टार्मर ने अपनी पार्टी की जीत पर मीडिया को संबोधित करते हुए कहा – हमने कर दिखाया, उन्होंने जनता से कहा आपने इसी के लिए प्रचार किया था, इसी के लिए लड़ाई लड़ी थी, आपने इसी के लिए वोट किया था और अब इसके नतीजे सभी के सामने हैं, कीर ने कहा अब से बदलाव की शुरुआत हो गई है, ईमानदारी से कहूं तो ये बदली हुई लेबर पार्टी है, जो देश की सेवा के लिए तैयार है।

650 में से अब तक 410 सीट लेबर पार्टी बनाने जा रही अगली सरकार   

अब तक जो नतीजे सामने आये हैं उसके मुताबिक 650 में से 641 सीटों के परिणाम घोषित किये जा चुके हैं, जिसमें से लेबर पार्टी 410 सीटें जीत कर बहुमत से बहुत ज्यादा सीटें हासिल कर चुकी है जबकि सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी अभी तक सिर्फ 119 सीटें ही जीत पाई है, उधर ऋषि सुनक ने चुनाव जीत लिया लेकिन वे 14 साल से सरकार चला रही अपनी कंजर्वेटिव पार्टी को दोबारा से जीत नहीं दिला पाए, सुनक ने उत्तरी इंग्लैंड में रिचमंड एवं नॉर्थलेरटन सीट पर 23,059 वोट के अंतर के साथ दोबारा जीत हासिल की, अब वे विपक्ष में बैठेंगे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News